9 Sep 2017

20 दिन में 3 बार गुजरात जाएंगे मोदी, 4 लाख करोड़ के प्रोजेक्ट्स का करेंगे इनॉगरेशन

17 सितंबर को मोदी का बर्थडे है। इस दिन पीएम गुजरात में ही रहेंगे।

17 सितंबर को मोदी का बर्थडे है। इस दिन पीएम गुजरात में ही रहेंगे। इस दिन वे कई प्रोग्राम में शिरकत करेंगे।

नई दिल्ली.नरेंद्र मोदी 12 सितंबर से 2 अक्टूबर के बीच यानी 20 दिन में तीन बार गुजरात का दौरा करेंगे। इस दौरान करीब 4 लाख करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट्स का इनॉगरेशन किया जाएगा या फाउंडेशन रखी जाएगी। 17 सितंबर को मोदी का बर्थडे है। इस दिन पीएम गुजरात में ही रहेंगे। बता दें कि नवंबर-दिसंबर में गुजरात में असेंबली इलेक्शंस हैं। इसके लिए तारीखों का एलान होते ही मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट लागू हो जाएगी। यानी कोई नई घोषणा या स्कीम शुरू नहीं किया जा सकेगा। लिहाजा, चुनावों की तारीख का एलान होने से पहले मोदी गुजरात के प्रोग्राम निपटा लेना चाहते हैं। कब-कब हैं मोदी के दौरे...
पहला दौरा: 13 से 14 सितंबर
- मोदी का पहला दौरा 13 और 14 सितंबर को होगा। मोदी के साथ जापान के पीएम शिंजो आबे भी होंगे। 
- पीएम मुंबई से अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट की आधारशिला रखेंगे। पीएम का यह ड्रीम प्रोजेक्ट है। प्रोग्राम साबरमति रेलवे स्टेशन पर होगा। प्रोजेक्ट पर करीब एक लाख करोड़ रुपए खर्च होंगे। इसमें जापान भी इन्वेस्ट करेगा। 
- जापान की मदद से बनने वाली इंडस्ट्रियल टाउनशिप की भी आधारशिला रखी जाएगी। इसके अलावा दोनों देशों के बीच 10 एमओयू साइन किए जाएंगे। हो सकता है कि मोदी और आबे महात्मा गांधी के साबरमति आश्रम भी जाएं।

दूसरा दौरा: बर्थडे यानी 17 सितंबर को
- अपने 67वें जन्मदिन यानी 17 सितंबर को मोदी गुजरात में ही रहेंगे। बीजेपी की ‘नर्मदा महोत्सव यात्रा’ में शिरकत करेंगे। वैसे यह यात्रा पूरे गुजरात में 6 से 15 सितंबर के बीच निकाली जानी है। लेकिन, पीएम 17 को इस यात्रा के बारे में रैली करेंगे। हालांकि, वो 16 सितंबर की रात ही गुजरात पहुंच जाएंगे।
- इसी दिन सरदार सरोवर बांध के पूरा होने के प्रोग्राम में भी मोदी की मौजूदगी रहेगी। वो इसका पहला फेज (लिंक-2 पाइपलाइन) देश को समर्पित करेंगे। यह 50 हजार करोड़ का प्रोजेक्ट है। इस पर अब तक 43,771 करोड़ खर्च हो चुके हैं। 50 हजार करोड़ की लागत के ही कुछ दूसरे प्रोजेक्ट्स भी शुरू किए जाएंगे। 
- मोदी वेदनगर में 500 करोड़ के सिविल हॉस्पिटल और मेडिकल कॉलेज की फाउंडेशन रखेंगे। इसके अलावा 1.211 करोड़ देवी नी मोरी इंटरनेशनल बुद्धिस्ट कॉम्पलेक्स की आधारशिला भी रखी जाएगी।

3) तीसरा दौरा: गांधी जयंती के मौके पर
- 2 अक्टूबर को गांधी जयंती है। इस दिन भी पीएम अपने होम स्टेट में रहेंगे। इस दिन वो पोरबंदर में एक रैली करेंगे। वो राजकोट भी जाएंगे जहां 2,500 करोड़ की लागत से बनने वाए नए एयरपोर्ट की फाउंडेशन रखी जाएगी। 
- मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक- पीएम 2,600 करोड़ के अहमदाबाद-राजकोट हाईवे के डेवलपमेंट प्रोजेक्ट की भी आधारशिला रख सकते हैं। उनके प्रोग्राम की लिस्ट में अहमदाबाद के नए सिविल हॉस्पिटल का इनॉगरेशन भी शामिल है। इस पर एक हजार करोड़ रुपए खर्च हुए हैं।

Source - Danik Bhaskar

Follow by Email