7 Apr 2018

जब मुंबई-चेन्नई के बीच हुआ IPL का सबसे रोमांचक मैच, आखिरी 2 ओवर में चाहिए थे 30 रन


स्पोर्ट्स डेस्क(राहुल): आईपीएल इतिहास में अबतक हुए 10 सीजन के दाैरान क्रिकेट फैंस को कई रोमांचक मुकाबले देखने को मिले हैं। इन्हीं रोमांचक मुकाबलों में एक है मुंबई इंडियंस आैर चेन्नई सुपर किंग्स का। दोनों के बीच कुल 24 मैच हुए हैं, जिसमें 13 मैचों में मुंबई को जीत मिली है तो 11 मैचों में चेन्नई को जीत मिली। इस दाैरान दोनों टीमों में कई बार ऐसे दिलचस्प मुकाबले देखने को मिले हैं, जिसने फैंस की सांसे तक थमा दीं। अगर हम बात करें मुंबई-चेन्नई के बीच हुए सबसे रोमांचक मुकाबले की तो वो हुआ था टूर्नामेंट के सीजन 2015 में-

चेन्नई ने रखा था चुनाैतीपूर्ण लक्ष्य
मुंबई आैर चेन्नई के बीच 8 मई 2015 को चिन्नास्वामी स्टेडियम में आमना-सामना हुआ। धोनी ने टाॅस जीता आैर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। चेन्नई के लिए ओपनिंग करने आए ड्वेन स्मिथ आैर ब्रैंडन मैक्कुलम ने अच्छी शुरूआत की। दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 4.5 ओवर में 44 रनों की साझेदारी हुई। मुंबई को मैक्कुलम(23) के रूप में पहली सफलता मिली। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए सुरेश रैना कुछ खास नहीं कर सके आैर 10 रन बनाकर टीम का दूसरा विकेट गंवा बैठे। इसके बाद मुंबई के गेंदबाजों ने स्मिथ(27),फाफ डु प्लेसिस(17) को आउट कर दवाब बनाना शुरू कर दिया आैर रनों पर अंकुश लगाया। हालांकि धोनी ने नाबाद 39 आैर पवन नेगी ने 36 रनों की पारी खेलकर 5 विकेट के नुक्सान पर मुंबई के सामने 159 रनों का चुनाैतीपूर्ण लक्ष्य रखा। 


आखिरी 2 ओवर में चाहिए थे 30 रन

चेन्नई से मिले 159 के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई की टीम ने ओपनर जोड़ी लेंडल सिमंस आैर पार्थिव पटेल के रूप में अच्छी शुरूआत की। दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 10 ओवर में 84 रनों की साझेदारी हो चुकी थी। मैच पूरी तरह से मुंबई के कब्जे में था कि इसी 11वें ओवर के शुरू होते ही चेन्नई के गेंदबाजों ने अचानक वापसी करते हुए मैच का रूख बदलकर रख दिया। इसी ओवर में रविचंद्रन अश्विन ने पहली गेंद पर पार्थिव(45) आैर चाैथी गेंद पर सिमंस को पवेलियन भेजा । इसके बाद तीसरे नंबर पर कप्तान रोहित शर्मा आैर किरोन पोलार्ड आए। लेकिन पोलार्ड(1) 12वें ओवर में रन आउट हो गए। रोहित ने हालांकि संघर्ष किया लेकिन मैच को खींचने में असफल रहे आैर 18 रन बनाकर वो भी चलते बने। आखिरी 2 ओवर में मुंबई को जीत के लिए 30 रन चाहिए थे। चेन्नई खिलाड़ियों के चेहरे पर खुशी की खुशी झलक रही थी, कि इसी बीच आॅलराउंडर हार्दिक पांड्या आैर अंबाती रायुडू ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 4 गेंद रहते ही मैच अपने नाम कर लिया। यह हैरानी भरा मैच रहा, जिसने मुंबई फैंस की सांसे आखिरी पलों तक थमा दी थी। 


ऐसे बने 30 रन
चेन्नई की तरफ से 18वां ओवर पवन नेगी फैंकने आए। सामने पांड्या खड़े थे। पांड्या ने पहली गेंद पर छक्का जड़ा। दूसरी गेंद डाॅट खेली आैर तीसरी व चाैथी गेंद पर लगातार दो छक्के जड़ दिए। पांड्या ने पांचवी गेंद पर सिंगल लिया आैर नेगी स्ट्राइक पर आए। रायुडू ने भी मुंबई फैंस को निराश नहीं किया आैर ओवर की आखिरी गेंद पर छक्का जड़ दिया। नेगी को इस ओवर में 4 छक्कों समेत 25 रन पड़े। अब आखिरी ओवर में 5 रनों की जरूरत थी। ड्वेन ब्रावो के ओवर की पहली गेंद पर पांड्या ने 1 रन लिया आैर फिर दूसरी गेंद पर रायुडू ने चाैथा जड़कर मुंबई को सबसे रोमांचक जीत दिला दी। 


पांड्या बने 'मैच अाॅफ द मैच'
इस रोमांचक मैच में पांड्या को 'मैन आॅफ द मैच' चुना गया था। पांड्या ने 3 छक्कों की मदद से 8 गेंदों में नाबाद 21 रनों की पारी खेली थी, साथ में तीन कैच लपके थे। उनके इस हरफनमाैला प्रदर्शन की बदाैलत उन्हें मैन आॅफ द मैच अवाॅर्ड से नवाजा गया। पांड्या के अलावा रायुडू ने 1 चाैके आैर 3 छक्के लगाकर 19 गेंदों में 34 रनों की नाबाद पारी खेली।

Source - Sports Punjab Kesar

Follow by Email