CBSE 10वीं रिजल्ट: आज आएंगे नतीजे, इन 8 तरीकों से ...

UMANG से देखें रिजल्ट- परीक्षार्थी UMANG मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं, जो कि एंड्राइड, आईओएस और विंडोज फोन में काम करती है.

वेबसाइट के जरिए देखें रिजल्ट- आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं. इसके लिए आपको www.results.nic.in, www.cbseresults.nic.in, www.cbse.nic.in पर जाना होगा. उसके बाद परीक्षा से जुड़े लिंक पर क्लिक करें. साथ ही जानकारी भरकर अपना रिजल्ट देख लें.

इन नतीजों का इंतजार करीब 16.08 लाख विद्यार्थी कर रहे हैं, जिन्होंने इस परीक्षा में भाग लिया था. बोर्ड ने इस परीक्षा का आयोजन 5 मार्च से 4 अप्रैल के बीच किया गया था. वहीं गणित विषय का पेपर लीक होने के बाद भी दोबारा इसका आयोजन नहीं करवाया गया था.

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) आज 10वीं बोर्ड परीक्षा (Cbse 10th Board Result 2018) के नतीजे जारी करने जा रहा है. नतीजे जारी के बाद बाद सभी परीक्षार्थी अपने नतीजे देखने की कोशिश करेंगे. उस दौरान आप आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in, cbseresults.nic.in के साथ-साथ अन्य तरीकों से भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं. ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं आप किस-किस तरीके से परीक्षा के नतीजे देख सकते हैं.

साथ ही इस बार 10वीं के अंग्रेजी पेपर में टाइपिंग एरर की वजह से उन सभी लोगों को एक्‍सट्रा दो नंबर दिए जाएंगे जिन्‍होंने परीक्षा दी थी.

DigiLocker से देखें रिजल्ट- बोर्ड वेबसाइट के साथ डिजीलॉकर के माध्यम से भी परीक्षार्थियों की मार्कशीट जारी करता है. इसकी शुरुआत साल 2016 में की गई थी. बोर्ड की ओर से परीक्षार्थियों के रजिस्टर नंबर पर डिजीलॉकर से जुड़ी जानकारी भेज दी जाएगी. आप अपने फोन से अपनी डिजिटल मार्कशीट देख सकते हैं.

आईवीआरएस से देखें रिजल्ट- परीक्षार्थी टेलीफोन नंबर के जरिए भी अपने रिजल्ट देख सकते हैं. रिजल्ट देखने के लिए दिल्ली के परीक्षार्थियों को 24300699 पर फोन करना होगा, जबकि देश के अन्य परीक्षार्थियों को 011-24300699 पर फोन करना होगा.

एसएमएस के जरिए देखें रिजल्ट- एसएमएस के जरिए रिजल्ट देखने के लिए अपने रजिस्टर नंबर से CBSE10<रोल नंबर> लिखकर भेजना होगा. इसके लिए बीएसएनएल उपभोक्ता को 57766, एयरसेल वालों को 5800002, आइडिया वालों को 54321, 51234, टाटा वालों को 5333300, एयरटेल वालों को 54321202, एनआईसी वालों को 9212357123 पर भेजना होगा.

माइक्रोसॉफ्ट सर्च इंजन- आप माइक्रोसॉफ्ट सर्च इंजन www.bing.com और SMS Organizer एप्लीकेशन के जरिए भी रिजल्ट देख सकते हैं.

ईमेल के जरिए देखें रिजल्ट- कई ऐसी वेबसाइट भी हैं, जहां आप पहले ही अपनी ईमेल आईडी रजिस्टर कर सकते हैं. उसके बाद रिजल्ट घोषित होने के बाद आपको रिजल्ट मेल कर दिया जाएगा.

Source - Aaj Tak 

Follow by Email