1 Jun 2018

कैल्शियम या विटामिन की गोलियां खाते हैं? तो ये खबर आपके लिए जरूरी है



आजकल हर चीज़ में मिलावट है, जिसके चलते लोगों में बीमारियां बढ़ती जा रही हैं. इम्यूनिटी कम हो रही है और शरीर कमज़ोर. इस कमज़ोरी को ठीक करने के लिए लोग विटामिन्स की गोलियों का सहारा लेते हैं. लेकिन एक रिसर्च में पता चला है कि विटामिन और मिनरल की गोलियों से सेहत में कोई खास फायदा नहीं होता है.

रिसर्च के अनुसार आमतौर पर खाने में मिलने वाले पोषक तत्वों की भरपाई के लिए लोग विटामिन और मिनरल की गोलियां लेते हैं जिससे सेहत में कोई खास फायदा नहीं होता है. हालांकि इससे कोई नुकसान भी नहीं होता है. 

कनाडा में सेंट माइकल अस्पताल और टोरंटो विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने एक अध्ययन में पाया कि पूरक आहार के तौर पर मल्टीविटामिन , विटामिन डी , कैल्शियम और विटामिन सी सबसे अधिक लिया जाता है. इससे कोई लाभ नहीं मिलता. हालांकि इससे किसी तरह का कोई खतरा भी नहीं होता है. 

जर्नल ऑफ द अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी में प्रकाशित इस अध्ययन से जुड़े प्रमुख शोधकर्ता डेविड जेनकिन्स ने कहा, ‘‘हम यह देखकर आश्चर्यचकित थे कि लोग आमतौर पर जो पूरक आहार लेते हैं , उसके बहुत ही कम सकारात्मक प्रभाव देखने को मिलते है.’’ 

जेनकिन्स ने बताया , ‘‘ हमारे अध्ययन में यह पाया गया कि अगर आप मल्टीविटामिन , विटामिन डी , कैल्शियम या विटामिन सी लेते हैं तो यह नुकसानदेह नहीं है. हालांकि इसका कोई स्पष्ट फायदा भी नजर नहीं आता है."

Source - NDTV 

Follow by Email