इस खामी के चलते मारुति सुज़ुकी ने रिकॉल की स्विफ्ट और डिज़ायर, जानें क्या है मामला



मारुति सुज़ुकी ने स्वैच्छिक रूप से नई जनरेशन वाली स्विफ्ट और डिज़ायर के लिए रिकॉल इशू किया है. इन दोनों कारों की एयरबैग कंट्रोलर यूनिट में किसी खामी की आशंका को लेकर भारत में इन्हें रिकॉल किया गया है. कंपनी की तरफ से इसकी जांच की जाएगी. कुल 1279 यूनिट वाहनों को रिकॉल किया गया है जिनमें 566 स्विफ्ट हैं और 713 डिज़ायर है. इन वाहनों का उत्पादन 7 मई से 5 जुलाई 2018 के बीच किया गया है जो इस रिकॉल एक्सरसाइज़ का हिस्सा हैं. ऑटोमेकर मारुति सुज़ुकी ने घोषणा की है कि कंपनी इस कैंपेन को 25 जुलाई 2018 से शुरू करेगी जिसके लिए डीलरशिप द्वारा वाहनों के मालिकों से संपर्क किया जाएगा और कार की जांच के साथ मरम्मत मुफ्त में की जाएगी.


कुल 1279 यूनिट वाहनों को रिकॉल किया गया है जिनमें 713 डिज़ायर है

ग्राहकों के लिए मारुति सुज़ुकी की वेबसाइट पर भी लॉग इन करने का विकल्प मौजूद है जिसमें अपनी कार का चेसिस नंबर और बाकी जानकारी डालनी होगी, ये भी इसी रिकॉल का एक हिस्सा है. वाहन की आईडी प्लेट पर वाहन का चेसिस नंपर छपा होता है और वाहन के इन्वॉइस/रजिस्ट्रेशन कार्ड पर भी कार का चेसिस नंबर लिखा होता है. आपका वाहन इस रिकॉल लिस्ट में शामिल है या नहीं... ये जानने के लिए आप अपने नज़दीकी मारुति सुज़ुकी डीलर से भी संपर्क कर सकते हैं. इसी साल स्विफ्ट के लिए कंपनी का यह दूसरा रिकॉल है, मई 2018 में भी कंपनी ने 52,686 यूनिट नई स्विफ्ट और बलेनो हैचबैक को रिकॉल किया था. उस समय कार के ब्रेक वैक्यूम होस में कोई दिक्कत आई थी.

मारुति सुज़ुकी ने नई जनरेशन स्विफ्ट को इसी साल फरवरी में लॉन्च किया था और यह कार ऑटोमेकर के लिए ब्लॉकबस्टर साबित हुई है. डिज़ायर को पिछले 2017 में लॉन्च किया गया था और यह भी भारत में सबसे ज़्यादा बिकने वाली सबकॉम्पैक्ट सिडान है. स्विफ्ट की बात करें तो कंपनी ने महज़ 5 महीने में ही इस कार की एक लाख से ज़्यादा यूनिट बेच ली हैं. हाल ही में मारुति सुज़ुकी ने 2 करोड़ कारों के उत्पादन का आंकड़ा पार किया है. कंपनी को यह आंकड़ा पार करने में 34 साल का समय लगा है और 2 करोड़वीं कार मारुति सुज़ुकी विटारा ब्रेज़ा है.

Source - NDTV 


Follow by Email