2 फीसदी बढ़ा महंगाई भत्ता, 1 करोड़ सरकारी कर्मचारियों को मोदी सरकार का तोहफा



केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशन भोगि‍यों को मोदी सरकार ने एक बड़ा तोहफा दिया है. बुधवार को हुई केंद्रीय मंत्र‍िमंडल की बैठक में महंगाई भत्ते में 2 फीसदी की बढ़ोत्तरी कर दी गई है. इस बढ़ोत्तरी के बाद डीए 9 फीसदी हो गया है.

इस बढ़ोत्तरी का फायदा 1.10 करोड़ केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को मिलेगा. मौजूदा समय में केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 7 फीसदी महंगाई भत्ता मिलता है.

aLSO rEAD - LONELINESS CAN LEAD TO PREMATURE DEATH

2 फीसदी की बढ़ोत्तरी को मंजूरी मिलने के बाद इन्हें मिलने वाला महंगाई भत्ता 9 फीसदी हो गया है. महंगाई भत्ते में जो बढ़ोत्तरी हुई है. यह बढ़ोत्तरी 7वें वेतन आयोग में तय किए गए फॉमूर्ल के ह‍िसाब से हुई है.



इससे पहले केंद्रीय मंत्र‍िमंडल महंगाई भत्ते में 2 फीसदी की बढ़ोत्तरी कर चुकी है. इसी साल मार्च में इसकी घोषणा की गई थी. ये बढ़ी हुई दरें जनवरी से लागू हुई थीं.

क्या होता है महंगाई भत्ता:

महंगाई भत्ता अथवा डियरनेस अलाउंस वह अलाउंस होता है, जो सरकारी कर्मचारियों, पब्ल‍िक सेक्टर इम्प्लॉइज और पेंशनरों को दिया जाता है.

भारत की तरह ही पाकिस्तान और बांग्लादेश में डीए दिया जाता है. यह बढ़ती महंगाई और कर्मचारियों की बेसिक सैलरी के आधार पर तय किया जाता है.

Source - Aaj Tak 


Follow by Email