मप्र के 21 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट: भोपाल में सबसे ज्यादा 154 मिमी. बारिश हुई, खरगोन में स्कूलों की छुट्टी



मालवा-निमाड़ सहित पूरे प्रदेश में सोमवार से एक बार फिर बारिश का दौर शुरू हो गया। यह मंगलवार को भी सुबह से जारी है। मौसम विभाग ने भी मंगलवार को कई जिलाें में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। भोपाल में पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा बारिश 153.9 मिमी दर्ज की गई। तेज बारिश से यहां एक मकान ढह गया। इसमें 3 लोगों की मौत हो गई। एक बच्चा नाले में भी बह गया। खरगोन में तेज बारिश के बाद स्कूलों में घुट्टी घोषित कर दी गई। इंदौर में एक घंटे की तेज बारिश से चौराहे लबालब हो गए। नदी नाले उफान पर हैं।


भोपाल में तीन की मौत: सोमवार रात को हुई तेज बारिश के बाद कमला पार्क स्थित धोबी घाट इलाके में देर रात तेज बारिश से एक कच्चा मकान ढह गया। इसमें एक महिला और उसकी दो बच्चियों की मौत हो गई। पति को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया। मृतका की शिनाख्त शुमाइला और उसकी दो बेटियाें तंजीम और अरीबा के तौर पर हुई है। भोपाल कलेक्टर ने 4-4 लाख रुपए के मुआवजे की घोषणा की है। अरेरा कॉलोनी, कोलार रोड, शाहपुरा, राजीव नगर, अशोका गार्डन, होशंगाबाद रोड के स्नेह नगर, रेलवे स्टेशन के आस-पास के इलाकों में घरों में पानी घुस गया। 

21 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी : मप्र के 21 जिलाें में अगले 24 घंटे में भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने यह अलर्ट जारी किया है। इसके बाद आपदा कमिश्नर ने 21 जिलों के कलेक्टरों को आपदा से निपटने के लिए जरूरी इंतजाम तैयार करने के लिए कहा है। विभाग के अनुसार मालवा-निमाड़ के इंदौर, धार, झाबुआ, आलीराजपुर, बड़वानी, खंडवा, खरगोन, बुरहानपुर, रतलाम, उज्जैन, देवास, सहित बैतूल, हरदा, होशंगाबाद, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, जबलपुर, राजगढ़, गुना और शिवपुरी में तेज बारिश हो सकती है।

24 घंटों में बारिश का हाल ( मिमी में) : भोपाल- 153.9, जबलपुर- 57.8, इंदौर- 37.3, खजुराहो- 22, सतना- 2, रीवा- 27.6, सीधी- 7.4, ग्वालियर- 31.2, सागर- 9.2, दमोह- 1, नौगांव- 2, रायसेन- 164.6, होशंगाबाद - 32.8, पचमढ़ी- 34, बैतूल- 24.2, गुना- 48.4, उज्जैन- 28.6, शाजापुर- 15, उमरिया- 16.3, मलांजखंड- 19.4, नरसिंहपुर- 62, सिवनी- 40, खंडवा- 95, खरगोन- 40.6, धार- 46.7, श्योपुरकलां- 19, टीकमगढ़- 6, मंडला - 55.2, दतिया- 42.2 और छिंदवाड़ा में 14.2 मिमी बारिश दर्ज की गई है।

रायसेन में युवक नदी में बहा : ग्राम पिपलई के रपटे को पार करते समय तेज़ बहाव में शकील हाफ़िज़ बह गया। युवक की तलाश में होमगार्ड की टीम जुटी हुई है। देररात तेज बारिश के बाद रीछन नदी उफान पर है। बारिश को देखते हुए स्कूल और आंगनवाड़ी में अवकाश घोषित कर दिया गया है। तेज बारिश के बाद रायसेन का भोपाल से सड़क संपर्क टूट गया है। वहीं एक पेट्रोल पंप पर कमर तक पानी भर गया है। 

विदिशा में एक दर्जन गांवों में भरा पानी : विदिशा में नेवन नदी में बाढ़ आने से करीब एक दर्जन गांवों में पानी भर गया है। राहत कार्य के लिए विदिशा से बचाव दल रवाना किया गया। भैरोखेड़ी गांव में बाढ़ के बीच फंसे एक दर्जन लोगों को बाहर निकालने के लिए ग्रामीण और पुलिस बल जुटा हुआ है।

इंदौर में सुबह से कभी तेज तो कभी रिमझिम बारिश : इंदौर में सोमवार सुबह एक घंटे झमाझम बारिश के बाद रिमझिम बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में बने सिस्टम से लगातार बढ़ती नमी तेज बारिश की वजह है। इंदौर सहित प्रदेश के 35 जिलों में अब तक सामान्य बारिश ही हुई है। बारिश से इंदौर का अधिकतम तापमान जरूर सामान्य से 2 डिग्री कम होकर 26.3 डिग्री दर्ज पर पहुंच गया। न्यूनतम तापमान 22.5 डिग्री होकर सामान्य से 1 डिग्री ज्यादा रिकॉर्ड हुआ है।

Source - DB 


Follow by Email