श्रीदेवी: 4 साल की उम्र में शुरू की एक्टिंग, ऐसा था फिल्मी करियर



बॉलीवुड 'चांदनी' श्रीदेवी का आज जन्मदिन है. वह ऐसी अदाकारा थी जिन्होंने महज 4 साल की उम्र में एक्टिंग शुरू कर दी थी. आइए जानते हैं जन्मदिन पर उनके फिल्मी करियर के बारे में.. 

श्रीदेवी का जन्म 13 अगस्त 1965 को तमिलनाडु के शिवकासी में हुआ था. 4 साल की उम्र में उन्होंने एक्टिंग शुरू कर दी थी. उन्होंने 1967 में तमिल फिल्म मुरुगा में बतौर चाइल्ड एक्टर अपने करियर की शुरुआत की थी. 

श्रीदेवी के पिता वकील थे. उनकी एक बहन और दो सौतेले भाई हैं. बहन का नाम- श्रीलता. भाईयों के नाम आनंद और सतीश हैं.

साल 1996 में उनकी शादी बॉलीवुड के नामी फिल्म प्रोड्यूसर बॉनी कपूर से हुई थी. उनकी दो बेटियां हैं- जाह्नवी और खुशी कपूर.



साल 1979 में उनकी पहली फिल्म आई जिसका नाम 'सोलवां सावन' था. लेकिन उन्हें बॉलीवुड में पहचान फिल्म 1983 में आई फिल्म हिम्मतवाला से मिली. यह उस साल की ब्लॉकस्बस्टर फिल्म थी.

फिल्म ' हिम्मतवाला' के बाद साल 1989 में 'चालबाज' फिल्म आई. जिसमें श्रीदेवी दोहरी (डबल रोल) भूमिका में नजर आई थीं जो कि 80 के दशक की आइकॉनिक मूवीज में से एक है. इस फिल्म के लिए उन्हें फेयर सर्वश्रेठ अभिनेत्री के पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. 

बोनी कपूर के शादी के बाद श्रीदेवी ने फिल्मी दुनिया से अपनी दूरी बना ली थी. लेकिन इस दौरान वह कई टीवी शोज में अपीयरेंस देती रहीं.

श्रीदेवी ने अब तक लगभग 300 फिल्मों में काम किया हैं. इनमें, हिंदी, तेलुगू, तमिल और मलयालम फिल्में शामिल हैं. 

हिंदी सिनेमा से कई वर्षों तक दूर रहने के बाद भी फिल्म 'इंग्लिश विंग्लिश' में उन्होंने बेहतरीन अभिनय से आलोचकों और दर्शकों को चौंका दिया था.

Source - AT 


Follow by Email