70 साल पुराना आर.के.स्टूडियो बेचने को मजबूर कपूर परिवार क्योंकि...



आर.के. स्टूडियो में राज कपूर साहब ने अपनी ज्यादातर फिल्मों की शूटिंग की थी. कपूर परिवार ने इस स्टूडियो को बेचने का फैसला लिया है क्योंकि इस थिएटर से बहुत ज्यादा आमदनी नहीं हो रही थी. ऐसा इस थिएटर की लोकेशन के चलते भी हो रहा था.

राजकपूर के 70 साल पुराने आर. के. स्टूडियो को बेचने की कवायद अब शुरू हो गई है. मुंबई के चेम्बूर स्थित इस स्टूडियो को कपूर परिवार ने बेचने का मन बना लिया है. दरअसल पिछले काफी समय से इस स्टूडियो में ज्यादा काम नहीं होता और इतनी लागत के बाद भी इस स्टूडियो को ज्यादा लोग शूटिंग के लिए किराये पर नहीं ले रहे थे.





ये स्टूडियो मुनाफे में नहीं चल रहा था इसलिए कपूर परिवार ने मिलकर ये फैसला किया है. ये स्टूडियो तक़रीबन 2 एकड़ जमीन पर बनाया गया है और यहां राज कपूर ने अपनी अधिकतर फिल्मों की शूटिंग की है. आर. के. स्टूडियो के न चलने का एक कारण ये भी है कि यह मुंबई के उस इलाके में मौजूद है जहां अब शूटिंग बेहद कम होती है.

अधिकतर शूटिंग वेस्टर्न लाइन्स के फिल्मसिटी से लेकर अन्य जगहों पर होती है और आर. के. स्टूडियो हार्बर लाइन में मौजूद है जिससे ज्यादातर लोग शूटिंग के लिए इतनी दूर सफर नहीं करना चाहते. कपूर परिवार इस प्रॉपर्टी को बेचने के लिए बिल्डर्स, कॉर्पोरेट्स और डेवेलपर्स के संपर्क में है और जल्द से जल्द इसे बेचने की तैयारी हो रही है. पिछले साल इस स्टूडियो में आग लग गई थी जिससे स्टूडियो को काफी नुकसान भी पहुचा था.

आर. के. स्टूडियो को बेचने का फैसला कपूर परिवार के लिए आसान नहीं था. मुंबई मिरर की एक रिपोर्ट के मुताबिक ऋषि कपूरने कहा, "हमने अपने दिलों पर पत्थर रखे हैं. छाती पर पत्थर रख कर, सोच समझ कर फैसला लिया है." अब देखना ये है कि राज कपूर द्वारा बनाया गया ये आइकोनिक स्टूडियो इतिहास बनकर रह जाता है या फिर इस स्टूडियो को नया जीवनदान मिलता है. स्टूडियो को बेचे जाने के बाद इस जगह पर कुछ और बनाया जाएगा या इसका नवीनीकरण होगा यह भी वक्त के साथ ही पता चलेगा.

Source - Aaj Tak  




Follow by Email