Ind vs Eng: भारत को पहला टेस्ट मैच जीतने के लिए 84 रन की जरूरत, 5 विकेट शेष



भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया ने दूसरी पारी में 5 विकेट खोकर 110 रन बना लिए हैं। पहला टेस्ट मैच जीतने के लिए विराट की टीम को अब 84 रन की जरूरत है और पांच विकेट शेष हैं। फिलहाल क्रीज पर कप्तान विराट नाबाद 43 रन जबकि दिनेश कार्तिक 18 रन बनाकर मौजूद हैं। इससे पहले खेल के तीसरे दिन इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में 180 रन पर ऑल आउट हो गई थी और उसे 193 रन की बढ़त हासिल हुई थी। भारत को जीत के लिए 194 रन का लक्ष्य मिला था। 



दूसरी पारी में भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही। टीम के ओपनर बल्लेबाज मुरली विजय दूसरी पारी में भी टीम के लिए कुछ खास नहीं कर पाए। वो महज 6 रन के निजी स्कोर पर स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। टीम के दूसरे ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन को भी ब्रॉड ने अपना शिकार बनाया। धवन 13 रन बनाकर ब्रॉड की गेंद पर ब्रिस्टो के हाथों कैच आउट हो गए। लोकेश राहुल भी पहली पारी की तरफ इस पारी में भी कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए। उन्हें बेन स्टोक्स ने 13 रन पर बेयरस्टो के हाथों कैच आउट करवा दिया। रहाणे 2 रन के स्कोर पर सैम कुर्रन की गेंद पर ब्रिस्टो के हाथों कैच आउट हुए। आर अश्विन को बल्लेबाजी के लिए उपर बुलाया गया लेकिन इसका कोई फायदा नहीं हुआ। वो 13 रन बनाकर एंडरसन की गेंद पर ब्रिस्टो के हाथों कैच आउट हो गए। 

दूसरी पारी में भारत के खिलाफ स्टुअर्ट ब्रॉड ने दो जबकि एंडरसन, बेन स्टोक्स व सैम कुर्रन ने एक-एक विकेट लिए। 

दूसरी पारी की शुरुआत में ही स्टार स्पिनर आर अश्विन ने इंग्लैंड के ओपनर एलिस्टर कुक को क्लीन बोल्ड कर भारत को पहली सफलता दिलाई। अश्विन बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। दूसरे दिन इंग्लैंड ने 1 विकेट के नुकसान पर 9 रन बनाए थे। इसके बाद तीसरे दिन के खेल की शुरुआत में ही अश्विन ने इंग्लैंड को दूसरा झटका दिया। अश्विन ने जेनिंग्स को 8 रन के स्कोर पर स्लिप में रहाणे के हाथों कैच आउट करवाया। अश्विन की आंधी में इंग्लैंड के कप्तान जो रूट भी उड़ गए। 14 रन के स्कोर पर वह लेग स्लिप में राहुल को कैच थमा बैठे। इसके बाद इशांत शर्मा ने डेविड मलान को अपनी गति से पस्त कर स्लिप में कैच आउट करवाया। मलान अच्छी लय में लग रहे थे लेकिन 20 रन ही बना सके। इशांत शर्मा ने भारत को पांचवीं सफलता दिलाई। उन्होंने बेयरस्टो को 28 रन पर शिखर धवन के हाथों कैच आउट करवा दिया।

इशांत शर्मा ने बेन स्टोक्स को अपना तीसरा शिकार बनाया और उन्हें सिर्फ 6 रन पर विराट को हाथों कैच आउट करवा दिया। इशांत शर्मा ने कमाल की गेंदबाजी करते हुए जोस बटलर के तौर पर चौथा विकेट लिया। बटलर सिर्फ एक ही रन बना पाए थे कि उनका कैच इशांत की गेंद पर दिनेश कार्तिक ने लपक लिया। आदिल राशिद को उमेश यादव ने 16 रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। स्टुअर्ट ब्रॉड को इशांत शर्मा ने अपना पांचवां शिकार बनाया। ब्रॉड को 11 रन के स्कोर पर इशांत ने धवन के हाथों कैच करवा दिया। सैम कुरन ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 63 रन बनाए। उनकी पारी का अंत उमेश यादव ने किया। उमेश की गेंद पर कुरन का कैच कार्तिक ने लपका। एंडरसन बिना खाता खोले नाबाद पवेलियन लौटे। 

Source - Jagran 


Follow by Email