Ind vs Eng: कोहली का 'विराट' रिकॉर्ड, दुनिया में सिर्फ तीन खिलाड़ी ही कर सके हैं ऐसा



भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे नॉटिंघम टेस्ट के तीसरे दिन भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इतिहास रच दिया। कोहली ने नॉटिंघम टेस्ट की दूसरी पारी में शतक जमाया, लेकिन इस पारी में अर्धशतक जमाते ही उन्होंने एक ऐसा काम कर दिया जो सिर्फ दुनिया में तीन ही खिलाड़ी कर सके हैं। 

नॉटिंघम टेस्ट की पहली पारी में विराट कोहली 97 रन बनाकर आउट हो गए थे। भारत की दूसरी पारी में कोहली तीसरे दिन लंच तक 54 रन बनाकर नाबाद रहे। इसके बाद उन्होंने शतक भी जमाया और 103 रन बनाकर आउट हो गए, लेकिन दूसरी पारी में अर्धशतक जमाते ही विराट कोहली ने वो काम कर दिया, जो आजतक कोई भी भारतीय कप्तान नहीं कर सका था।


 विराट कोहली ने इस टेस्ट की दोनों पारियों में 50 से ज़्यादा रन बनाए और इंग्लैंड में उन्होंने ऐसा दूसरी बार किया है। बतौर भारतीय कप्तान विराट कोहली ऐसे पहले खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने इंग्लैंड में दो बार एक टेस्ट की दोनों पारियों में 50 से ज़्यादा का स्कोर बनाया। इससे पहले कोहली ने मौजूदा सीरीज़ के पहले मैच की पहली पारी में 149 और दूसरी पारी में 51 रन बनाए थे।

विराट कोहली दुनिया के ऐसे तीसरे कप्तान बन गए जिन्होंने इंग्लैंड में दो बार एक टेस्ट की दोनों पारियों में 50 से ज़्यादा का स्कोर बनाया है। कोहली से पहले ये कमाल ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज कप्तान रहे एलन बॉर्डर ने किया था और उनके बाद इस उपलब्धि को द. अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ ने हासिल की थी।

Source - Jagran 

Follow by Email