RK स्टूडियो में बनी पहली हिट थी बरसात, पढ़ें ऐसी ही 10 बातें



इस स्टूडियो को बेचे जाने के बारे में जब ऋषि कपूर से पूछा गया तो उन्होंने कहा, "हमने सीने पर पत्थर रखकर ये फैसला लिया है." करीना कपूर से जब इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, ''मुझे लगता है कि शायद परिवार ने इस बारे में फैसला किया है. तो, अब यह मेरे पिता और उनके भाइयों पर है. अगर उन्होंने यही तय किया है तो यही सही"

70 साल पुराने आर.के. स्टूडियो को कपूर परिवार ने बेचने का फैसला कर लिया है. इस स्टूडियो को बेचने के पीछे कई सारे कारण हैं, जिनमें से एक अहम कारण यह भी है कि अब इसका ज्यादा इस्तेमाल नहीं हो रहा है. ज्यादातर फिल्ममेकर्स शूटिंग के लिए अपने सेट अंधेरी और गोरेगांव फिल्म सिटी में बना रहे हैं जबकि आर.के. स्टूडियो पूर्वी हिस्से (चेंबूर) में स्थित है. सालों पुराने इस स्टूडियो की स्थापना राज कपूर ने की थी. साल 1950 से लेकर 1956 तक राज कपूर सबसे ज्यादा कमाई करने वाले अभिनेता थे. राज कपूर के पिता पृथ्वीराज कपूर के बारे में ऐसा कहा जाता है कि उन्होंने अपनी चाची के पैसे उधार लिए थे ताकि वह मुंबई आकर एक्टर बन सकें. इतिहास होने जा रहे इस स्टूडियो के बारे में आइए जानते हैं कुछ दिलचस्प बातें.



1. पृथ्वीराज कपूर के बेटे राज कपूर ने सन 1948 में आर.के. स्टूडियो बनवाया था. जिस वक्त उन्होंने ये स्टूडियो बनवाया तब राज कपूर की उम्र सिर्फ 24 साल थी.

2. साल 1948 में आई फिल्म 'आग' इस स्टूडियो में शूट हुई पहली फिल्म थी और यह बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप हुई.

3. साल 1949 में आई फिल्म बरसात इस स्टूडियो में बनी पहली हिट फिल्म थी.

4. कम ही लोगों को इस बात की जानकारी है कि आर.के. स्टूडियो का लोगो असल में फिल्म बरसात का ही एक सीन है जिसमें राज कपूर और नरगिस ने वायलियन पकड़ रखा था.

5. आर.के. स्टूडियो की फिल्म "मेरा नाम जोकर" ने भी इतिहास में अपना नाम दर्ज कराया. 244 मिनट की इस फिल्म की कहानी इतनी लंबी और विषय इतना गंभीर था कि मेकर्स को इसमें 2 इंटरवल करने पड़े थे.

6. साथ ही यह भारतीय इतिहास की पहली ऐसी फिल्म बनी जिसमें दो बार इंटरवल हुआ.

7. आपको बता दें कि तकरीबन 2 एकड़ में फैले इस स्टूडियो में पिछले साल 16 सितंबर को आग लग गई थी जिसमें काफी नुकसान हुआ.

8. स्टूडियो में आग एक रिएलिटी शो की शूटिंग के दौरान लगी थी.

9. अन्य स्टूडियोज की तुलना में आर.के. स्टूडियो ऐसा स्टूडियो है जो इसमें बनने वाली फिल्मों के कॉस्ट्यूम और सेटअप को सुरक्षित रखता है.

10. कपूर परिवार इस प्रॉपर्टी को बेचने के लिए बिल्डर्स, कॉर्पोरेट्स और डेवेलपर्स के संपर्क में हैं, लेकिन बावजूद इसके इस साल इस स्टूडियो में गणेश उत्सव मनाया जाएगा.

Source - Oddnaari


Follow by Email