भारतीय U-20 फुटबॉल टीम ने रचा इतिहास, 6 बार की वर्ल्ड चैंपियन अर्जेंटीना को दी शिकस्त



भारत में भले ही इंडियन फुटबॉल टीम के ज्यादा फैंस ना हो लेकिन जल्द ही ऐसा मौका आ सकता है जब आप रोनाल्डो और मेसी तरह किसी भी खिलाड़ी के फैन होंगे। कुछ ही महीनें पहले भारत की सीनियर फुटबॉल टीम ने इंटरनेशनल कप पर कब्जा जमाया था और अब अंडर 20 टीम ने ऐसा धमाका किया है जिसकी गूंज काफी दूर तक सुनाई दे रही है। भारतीय टीम को पहले ही हाफ में झटका लग गया था, जब उनका एक महत्व पूर्ण खिलाड़ी रेड कार्ड मिलने की वजह से बाहर हो गया।

सोमवार को भारत की अंडर 20 टीम ने 6 बार की अंडर 20 वर्ल्ड चैंपियन अर्जेंटीना को 2-1 से हराकर इतिहास रच दिया। भारतीय टीम ने स्पेन में चल रहे सीओटीआइएफ कप में ये कारनामा किया। भारत की तरफ से पहला गोल दीपक तंगरी ने किया, नितोइ ने उन्हें कॉर्नर दिया और इस खिलाड़ी ने गेंद को गोलकोस्ट में डाल अपने से कही ऊपर रैंकिंग वाली टीम पर बढ़त बनाइ।



हाफ टाइम तक भारत ने 1-0 की बढ़त बनाए रखी। इसके बाद अर्जेंटीना के खिलाड़ियों ने वापसी की बहुत कोशिश की लेकिन वह भारतीय डिफेंस को नही भेद पाए। वहीं भारतीय खिलाड़ी भी बढ़त लेने के बावजूद डिफेंसिव नहीं खेल रहे थे। अर्जेंटीना के खिलाड़ी अंत में किसी भी तरह मैच में वापसी करना चाहते थे इसी वजह से वह अंत के मिनटों में ज्यादा आक्रामक हो गए।

इसी का फायदा भारत को मिला क्योंकि अर्जेंटीना के फाउल करने की वजह से इंडिया टीम को फ्री किक मिली और अनवर अली ने इसका पूरा फायदा उठाते हुए स्कोर 2-0 कर दिया। अर्जेंटीना का खाता अंत में 72वें मिनट में जाकर खुला, भारतीय गोलकीपर एक मुश्किल चांस को बचा नहीं पाए और इसी कोशिश में थोड़े चोटिल भी हो घए। एकस्ट्रा टाइम में 5 मिनट का अतिरिक्त समय जोड़ा गया लेकिन भारत ने संयम से खेलते हुए भारतीय फुटबॉल इतिहास की एतिहासिक जीतों में से एक दर्ज की।

Source - Jagran 


Follow by Email