WhatsApp चैट बैकअप में होगा बड़ा बदलाव, अरबों यूजर्स को फायदा



अब वॉट्सऐप मीडिया, टेक्स्ट और मेमो सहित हर तरह का वॉट्सऐप बैकअप एंड्रॉयड के गूगल अकाउंट पर ऑटोमैटिक बैकअप होगा. इसके लिए गूगल क्लाउड स्टोरेज की भी खपत नहीं होगी. वॉट्सऐप का यह कदम कंपनी के 1 अरब से ज्यादा यूजर्स के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. 

वॉट्सऐप चैट्स का बैकअप लेना कई बार आपके लिए काफी जरूरी होता है. अब तक इसके लिए आपको गूगल ड्राइव का सहारा लेना होता था. लेकिन अब गूगल ड्राइव की स्टोरेज वॉट्सऐप चैट्स बैकअप के लिए खपत नहीं करनी होगी.

वॉट्सऐप की पेरेंट कंपनी फेसबुक ने गूगल के साथ एक डील की है जिसके तहत यूजर्स वॉट्सऐप बैकअप अपने पर्सनल अकाउंट में रहते हुए फ्री ले सकते हैं. वॉट्सऐप और गूगल के अग्रीमेंट के मुताबिक 12 नवंबर से वॉट्सऐप के बैकअप गूगल क्लाउड स्टोरेज की स्पेस नहीं लेंगे. 

अब वॉट्सऐप मीडिया, टेक्स्ट और मेमो सहित हर तरह का वॉट्सऐप बैकअप एंड्रॉयड के गूगल अकाउंट पर ऑटोमैटिक बैकअप होगा. वॉट्सऐप का यह कदम कंपनी के 1 अरब से ज्यादा यूजर्स के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. 

आपको बता दें कि वॉट्सऐप के नवंबर अपडेट के साथ वो सभी वॉट्सऐप बैकअप डिलीट कर दिए जाएंगे जिन्हे साल भर से अपडेट नहीं किया गया है. कंपनी के यूजर्स को बैकअप लेते समय फोन को वाईफाई से कनेक्ट करने की सलाह दी है, क्योंकि बैकअप फाइल्स साइज में अलग होते हैं और डेटा खपत करते हैं जिससे आपको एक्स्ट्रा डेटा के पैसे लग सकते हैं.

गौरतलब है कि वॉट्सऐप चैट बैकअप सिस्टम दूसरे चैटिंग ऐप से अलग है. क्योंकि वॉट्सऐप के चैट्स और मीडिया किसी डेटिकेटेड सर्विस में स्टोर होने के बजाए फोन में ही स्टोर होते हैं. इसलिए फोन बदलते समय वॉट्सऐप का डेटा बैकअप लेना जरूरी होता है, इसलिए यूजर्स को गूगल क्लाउड का सहारा लेना होता है. हालांकि आईफोन में वॉट्सऐप का डेटा iCloud पर बैकअप होता है, लेकिन आम तौर पर इसकी लोगों का फ्री कोटा जल्द ही खत्म होता है.

Source - AT 


Follow by Email