23 को रांची में 'आयुष्मान भारत' लॉन्च करेंगे PM, हर राज्य में तैयारी


आयुष्मान भारत योजना की लॉन्चिंग के लिए केंद्र सरकार ने बड़ी योजना बनाई है. केंद्र सरकार की कोशिश है कि देश के कोने-कोने तक लॉन्च की जानकारी पहुंचे. साथ ही, इस योजना से मिलने वाले लाभ को लोगों तक पहुंचाया जा सके. 23 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस योजना का शुभारंभ झारखंड की राजधानी रांची में करेंगे.




रांची में योजना की लॉन्चिंग के समय प्रधानमंत्री के अलावा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा, अश्वनी चौबे और अनुप्रिया पटेल व अन्य नेता मौजूद रहेंगे. आगे इस लॉन्चिंग को देश के हर कोने से जोड़ा जाएगा. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी सर्कुलर के मुताबिक, इस योजना को हर राज्य की राजधानी से लॉन्च किया जाएगा.

सभी राज्यों की राजधानी में वहां के मुख्यमंत्री, राज्य के स्वास्थ्य मंत्री और स्वास्थ्य अधिकारी शिरकत करेंगे. इसके अलावा राजधानी के सांसद और विधायक भी इस कार्यक्रम में भाग लेंगे. सभी राज्यों की राजधानी को रांची से होने वाले लॉन्च से लाइव टेलीकास्ट के जरिए जोड़ा जाएगा. पीएम के शुभारंभ के बाद मुख्यमंत्री इसे लॉन्च करेंगे और लोगों को इस योजना के बारे में बताएंगे. इसके बाद प्रधानमंत्री की तर्ज पर राज्यों की राजधानी में मुख्यमंत्री लोगों को ई-कार्ड वितरित करेंगे.

स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी गाइडलाइंस के मुताबिक, देश के सभी सांसदों और विधायकों को अपने क्षेत्र में इस योजना को लॉन्च करने को कहा गया है. केंद्र के बड़े मंत्री भी अपने संसदीय क्षेत्र में रहकर इस योजना को हरी झंडी दिखाएंगे. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी नागपुर में, मेनका गांधी पीलीभीत में, संतोष गंगवार बरेली में रहेंगे, प्रकाश जावडेकर थाणे (मुंबई) में शिरकत करेंगे.

Source - Aaaj Tak 


Follow by Email