पीएम मोदी आज मनाएंगे जन्मदिन, काशी की जनता को देंगे 557.40 करोड़ का रिटर्न गिफ्ट



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपना 68वां जन्मदिन मनाने के लिए आज वाराणसी पहुंचेंगे। चौदहवें दौरे पर पीएम लोकार्पण और शिलान्यास के जरिए अपने संसदीय क्षेत्र काशी की जनता को 557.40 करोड़ रुपये की सौगात देंगे। इनमें 486.21 करोड़ के 10 लोकार्पण और 71.18 करोड़ रुपये के तीन शिलान्यास शामिल हैं।

दो दिवसीय दौरे में प्रधानमंत्री का फाइनल कार्यक्रम जारी होने के बाद रविवार को प्रशासन ने अपनी तैयारियों को अंतिम रूप दिया। पीएम के स्वागत के लिए राज्यपाल राम नाईक और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी वाराणसी पहुंचेंगे। प्रधानमंत्री मोदी सोमवार की शाम करीब पांच बजे बाबतपुर एयरपोर्ट पर पहुंचेंगे और वहां से हेलीकाप्टर से डीरेका आएंगे।


डीरेका में थोड़ी देर रुकने के बाद सड़क मार्ग से रोहनिया थाने से आगे स्थित नरउर गांव के प्राथमिक विद्यालय पहुंचेंगे। यहां प्राइवेट स्कूल की तर्ज पर विकसित हो रहे प्राथमिक विद्यालय को देखेंगे और आसपास के स्कूलों से आए 200 छात्र-छात्राओं से संवाद करेंगे। वहां से लौटने पर कूड़ा बीनने वाले बच्चों के जीवन संवारने वाले काशी विद्यापीठ के छात्रों से डीरेका में बातचीत करेंगे।

देर शाम प्रशासनिक अधिकारियों की ओर से तैयार बदलता बनारस, प्रवासी भारतीय सम्मेलन की तैयारी और काशी विश्वनाथ कॉरिडोर पर तैयार ऑडियो विजुअल देखेंगे। इसके बाद पार्टी पदाधिकारियों के साथ बैठक होगी।

18 सितंबर को प्रधानमंत्री मोदी बीएचयू के एंफीथियेटर ग्राउंड में जनसभा करेंगे और इससे पहले आईपीडीएस, दीनदयाल ग्राम ज्योति योजना, नागेपुर ग्राम पेयजल योजना, अटल इंक्यूबेशन सेंटर का लोकार्पण करेंगे। कुंभकारी, शहर उद्योग और खादी व सोलर से जुड़े करीगरों को मशीन भी आवंटित करेंगे।

पीएम मोदी बीएचयू में वैदिक विज्ञान केंद्र, रीजनल इंस्टीट्यूट ऑफ आफ्थेल्मोलॉजी और चोलापुर विद्युत उपकेंद्र का शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री के आगमन से पहले रविवार को फुल ड्रेस रिहर्सल की गई। 

लोकार्पित होने वाली योजनाएं 
-शहर में विद्युत सुधार कार्य आईपीडीएस - 362 करोड़ 
-दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत 3722 मजरों में बिजली कार्य- 84.61 करोड़ 
-दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत सिंगल फेज 90 हजार मीटर कार्य- 9.90 करोड़ 
-दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत 33 केवी बेटावर उपकेंद्र निर्माण - 2.80 करोड़ 
-दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत 33 केवी के कुरूसातों उपकेंद्र निर्माण - 2.58 करोड़ 
-नागेपुर ग्राम पेयजल योजना - 2.74 करोड़ 
-अटल इंक्यूबेशन सेंटर - 20 करोड़ 
-कुंभकारी उद्योग के तहत विद्युत चालित चाक, बलंजर, पग मशीन, आधुनिक भटटी आवंटन - 98 लाख 
-हनी मिशन के तहत मधुमक्खी बाक्स का आवंटन - 53.25 लाख 
-खादी व सोलर वस्त्र के तहत तीन रेडीबार्प मशीन का आवंटन - 7.50 लाख

शिलान्यास होने वाली योजनाएं 
-काशी हिंदू विश्वविद्यालय में वैदिक विज्ञान केंद्र की स्थापना 14.10 करोड़ 
-रीजनल इंस्टीट्यूट आफ आ़फ्थेल्मोलॉजी - 34 करोड़ 
-132 केवी चोलापुर विद्युत उपकेंद्र - 23.08 करोड़

Source - Amar Ujala 

Follow by Email