जब सवालों से घिरीं AAP की आतिशी, नाम से हटाया था 'मार्लेना'



पूर्वी दिल्ली से लोकसभा के लिए आम आदमी पार्टी की उम्मीदवार बताई जा रही आतिशी ने पहली बार मीडिया के सामने अपने उपनाम 'मार्लेना' को हटाने पर सफाई दी है. 'आजतक' संवाददाता के सवालों का जवाब देते हुए आतिशी ने नाम बदलने के बाद उठ रहे कई सवाल सुने, लेकिन साफ-साफ जवाब देने से बचती नजर आईं.


विवाद खड़े होने के बाद शनिवार को जब आतिशी मीडिया के सामने आयीं तो सवालों से बच न सकीं. 'आजतक' संवाददाता ने आतिशी से पूछा कि आम आदमी पार्टी जातिवाद की राजनीति का विरोध करती है लेकिन क्या वजह थी कि आतिशी को अपना सरनेम 'मार्लेना' लोकसभा चुनाव से ठीक पहले हटाना पड़ा?



सवाल सुनकर आतिशी मार्लेना पहले तो मुस्कुराईं और फिर उन्होंने कहा, 'यह बेहद दिलचस्प बात है कि दिल्ली जैसे शहर में यह बड़े मुद्दे नहीं होंगे कि कौन क्या खाता है, क्या पहनता है, क्या नाम इस्तेमाल करता है. पिछले कुछ दिनों में मीडिया ने मेरे ट्विटर हैंडल और पोस्टर पर लिखे नाम को लेकर विस्तृत चर्चा की है. पत्रकारों से अपील है कि अगर नाम को लेकर बात की जाएगी तो चुनावी राजनीति नाम या जाति पर केंद्रित हो जाएगी. जैसे पत्रकारों को लिखने की आजादी को कभी रोका नहीं है, वैसे ही हमारी आजादी है कि हम क्या खाते हैं या क्या नाम ट्विटर हैंडल पर रखते हैं.'

इसके बाद 'आजतक' संवाददाता ने दो सवाल पूछे लेकिन आतिशी सीधा-सीधा जवाब देने से बचती नजर आईं. सवाल पूछा गया कि अगर आपको लगता है कि नाम में कुछ नहीं रखा है तो उपनाम हटाने की जरूरत क्यों पड़ी? क्या आपको डर था कि आपके सरनेम 'मार्लेना' को लेकर भ्रान्ति फैलाई जा सकती है?

आतिशी जवाब देते हुए कहा, 'दरअसल मैंने अपना पारिवारिक सरनेम काफी साल पहले छोड़ दिया था. मैं चुनाव प्रचार में पहले नाम का इस्तेमाल कर रही हूं, क्योंकि मुझे लगता है कि मुद्दा नाम का नहीं बल्कि काम का होना चाहिए.' आतिशी ने आगे कहा कि नाम की बजाय महिला सुरक्षा और शिक्षा कें मुद्दे पर बातचीत होनी चाहिए.

आपको बता दें कि हाल ही में आम आदमी पार्टी ने आतिशी को पूर्वी दिल्ली लोकसभा से उम्मीदवार घोषित किया है. इससे पहले लोकसभा प्रभारी बनाए जाने के बाद आतिशी के उपनाम 'मार्लेना' को सोशल मीडिया के साथ-साथ पार्टी की वेबसाइट, पोस्टर और बैनर से हटा दिया गया था. आतिशी के नजदीकी लोगों के मुताबिक लोकसभा प्रभारी बनाये जाने के बाद पूर्वी दिल्ली में यह अफवाह फैलानी शुरू की गयी थी कि आतिशी फोरनर या क्रिश्चिन हैं.

Source - Aaj Tak 


Follow by Email