नौटंकी की सारी हदें पार कर गए ये बच्चे

अक्सर लोगों को कहते सुना है कि आजकल के बच्चे बहुत तेज़ हो गए हैं. क्या वाकई तेज़ हो गए हैं? इसका जवाब तो आजकल इंटरनेट से ही मिल सकता है. एक हफ्ते में न जाने कितने वीडियो बच्चों वाले इंटरनेट पर देख लिए जाते हैं. पहले बच्चों के क्यूट वीडियोज ज्यादा वायरल होते थे, लेकिन आजकल ऐसे वीडियो होने लगे हैं जिनमें बच्चे या तो रोते हुए कुछ बेहतरीन तर्क दे रहे हों या फिर कुछ ऐसा कर रहे हों जिससे वो अलग लगें.

ये वीडियो काफी चर्चित रहा जिसमें ये छोटा बच्चा अपने होमवर्क से परेशान था. वो रो रोकर अपनी मां को बता रहा है कि उसने 'कितना सारा' होमवर्क अकेले किया है. और अपनी मां से मदद करने की जिद कर रहा है और कह रहा है कि 'बच्चा हूं मैं'



आजकल के बच्चों के वायरल वीडियो ऐसे हैं जिन्हें देखकर यकीन ही न हो कि वाकई बच्चे ऐसे भी तर्क दे सकते हैं.



फिलहाल एक वीडियो ये देखिए. ये कुछ दिन पहले ही वायरल होना शुरू हुआ था. सोशल मीडिया पर इसे बहुत शेयर किया गया.




मिला और उसकी बहन एमा के वीडियोज यूट्यूब और फेसबुक पर खूब देखे जाते हैं. दोनों का अपना इंस्टाग्राम पेज भी है.


इस वीडियो में बच्चा रो रहा है और किसी बूढ़ी दादी की तरह ही वो तर्क दे रहा है. वो खुद को मार भी रहा है और इसे बच्चे की नौटंकी कहिए या फिर उसकी अक्लमंदी, लेकिन एक बात तो तय है कि इस बच्चे के तर्क ऐसे हैं कि किसी को भी एक बार में हंसी आ जाए.

इसी तरह के वीडियो आजकर पाकिस्तान से भी वायरल हो रहे हैं. पाकिस्तान की 'सियासी बच्ची' को जानते हैं आप? ये वही सियासी बच्ची है जो पाकिस्तानी पीएम इमरान खान के प्रधानमंत्री बनने पर अपनी मां से सियासत की बातें करती है.


इस बच्ची के बारे में भी सोशल मीडिया पर कई लोगों ने चर्चा की और कहा कि स्क्रिपटेड बातें बताकर और बच्ची का वीडियो बनाकर फातिमा ज़ैदी यानी सियासी बच्ची की मां इसके बचपन से खिलवाड़ कर रही है, लेकिन अगर देखा जाए तो इसके अलावा, बच्ची की तत्परता और उसकी हाजिरजवाबी की तारीफ करनी चाहिए.



इसी तरह एक और बच्ची है जिसके स्क्रिप्टेड वायरल वीडियो लोग खूब पसंद करते हैं. इस बच्ची का नाम है मिला. मिला और उसकी जुड़वा बहन दोनों के वीडियो इंटरनेट पर खूब देखे जाते हैं. एक तरह से देखें तो ये सेलिब्रिटी हैं जिन्हें न्यूज चैनल में इंटरव्यू भी देने होते हैं.



मिला और उसकी बहन के वायरल वीडियो की स्क्रिप्टिंग भी उनकी मां ही करती है.

इस तरह के वीडियो देखकर जिन लोगों को ये लगता है कि इससे बच्चों का बचपन खराब हो रहा है तो उन्हें एक बार फिर से सोचना चाहिए. कई ऐसे बच्चे भी हैं जो यूट्यूब पर खिलौनों का वीडियो रिव्यू करते हैं और फिर हर महीने लाखों कमाते हैं. ऐसे बच्चों के बारे में क्या कहा जाएगा? कुछ बच्चे हमेशा से ही तेज़ होते हैं और उनकी काबिलियत होती है कि वो इंटरनेट पर लोगों के चहीते बन जाते हैं. ये वो दौर नहीं रहा जब घर में मम्मी कहती थी कि चलो बेटा आंटी को गाना गाकर सुनाओ. अब तो बच्चे का गाना भी वायरल वीडियो बन जाता है. हां, बच्चों को मारना-पीटना उनपर किसी तरह का दबाव डालना गलत है, लेकिन अगर बच्चा किसी चीज़ में अच्छा है तो उसके हुनर को दिखाना कुछ गलत नहीं कहा जा सकता.

Source - The Chowk 


Follow by Email