क्या इंजीनियरिंग से ज्यादा आसान था फिल्मों में आना ??



बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्होंने '3 इडियट्स' को महज एक फिल्म समझकर उसकी सीख को इग्नोर कर दिया. लेकिन इंजीनियरिंग छोड़कर फोटोग्राफर बनने वाला फरहान कुरैशी (आर.माधवन) अकेला नहीं है. वो बात और है कि लोग उसकी तरह हिम्मत नहीं कर पाते. लेकिन जो कर जाते हैं वो अपनी जिंदगी बदल देते हैं. बॉलीवुड में भी कुछ ऐसे सितारे मौजूद हैं.

मैथ्स और साइंस पढ़कर सफल इंजीनियर बनने वाले हजारों लोग आपके सामने होंगे. लेकिन इंजीनियरिंग की पढ़ाई करके सफल कलाकार बनने वाले लोग आपने शायद ही देखे हों. बॉलीवुड के ये कलाकार मेहनत करके इंजीनियर तो बन गए, लेकिन सुनी अपने मन की और इंजीनियरिंग छोड़ बॉलीवुड में अपनी अलग पहचान बनाई.
1. आर माधवन

3 इडियट्स में माधवन इंजीनियरिंग ही कर रहे थे. लेकिन ये सिर्फ रील लाइफ के इंजीनियर नहीं रियल लाइफ के भी हैं. माधवन ने कोलहापुर के राजाराम कॉलेज से इलैक्ट्रॉनिक्स में इंजीनियरिंग की है. लेकिन करियर के रूप में फिल्मों को चुना.



2. कादर खान

कादर खान यूं तो फिल्मों में अपनी कॉमेडी के लिए जाने जाते हैं, लेकिन फिल्मों में आने से पहले वो एक इंजीनियर थे. मुंबई के इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स से उन्होंने इंजीनियरिंग में मास्टर्स डिप्लोमा(MIE) लिया. और सिविल इंजीनियरिंग में स्पेशलाइजेशन किया. 1970-1975 तक सबू सिद्दीक इंजीनियरिंग कॉलेज में वो सिविल इंजीनियरिंग के टीचर भी रह चुके हैं. कॉलेज के एक एनवल फंक्शन में एक नाटक में परफॉर्म करते वक्त अभिनेता दिलीप कुमार ने उनमें छिपी प्रतिभा का पहचाना और अपनी अगली फिल्म के लिए उन्हें साइन कर लिया.

3. विक्की कौशल

विक्की कौशल फिल्म 'मसान' से अपने अभिनय का जलवा दिखा रहे हैं. और उनके काम को देखकर यही लगता है कि उनका जन्म सिर्फ एक्टिंग के लिए ही हुआ है. लेकिन विक्की ने भी इंजीनियरिंग की ही पढ़ाई की है. मुंबई के राजीव गांधी इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से उन्होंने इंलेक्ट्रॉनिक्स एंड टैली कम्यूनिकेशन्स में इंजीनियरिंग की है. लेकिन इंजीनियरिंग की नौकरी उन्हें नीरस लगी क्योंकि सारे रंग को एक्टिंग में नजर आते थे.

4. सोनू सूद

सोनू सूद ने बॉलीवुड में झंडे तो नहीं गाड़े, लेकिन उनकी शख्सियत ऐसी भी नहीं कि उन्हें इग्नोर किया जाए. हिंदी और दक्षिण भारतीय फिल्मों में सोनू सक्रीय हैं. उन्होंने भी नागपुर के यशवंतराव चव्हाण कॉलेज से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पड़ाई की है. लेकिन एक्टिंग में करियर बनाने के लिए वो मुंबई आ गए.

5. कृति सैनॉन

आज कृति सैनॉन बॉलीवुड का चमकता सितारा हैं. लेकिन उन्हें देखकर लगता ही नहीं कि उन्होंने इंजीनियरिंग की पढ़ाई की होगी. कृति ने नॉएडा के जेपी इंस्टिट्यूट ऑफ इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी से इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्यूनिकेशन्स की डिग्री ली है. लेकिन इन्होंने भी इंजीनियरिंग की जॉब को बॉलीवुड के लिए छोड़ दिया.

6. सुशांत सिंह राजपूत

सुशांत भी बॉलीवुड में एक के बाद एक अच्छी फिल्में देकर मंझ रहे हैं. अच्छे कलाकर तो वो हैं ही साथ ही ब्राइट स्टूडेंट भी रह चुके हैं. AIEE में सुशांत की 7वीं रैंक आई थी. और उन्होंने दिल्ली कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से मेकैनिकल इंजीनियरिंग में पढ़ाई की, लेकिन 3 साल के बाद छोड़ दी. और उसके बाद मुंबई कूच कर लिया.

7. तापसी पन्नू

तापसी पन्नू भी काफी समय से बॉलीवुड में सक्रीय हैं और हर फिल्म में खुद को साबित करती आ रही हैं. तापसी ने दिल्ली के गुरू तेग बहादुर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में डिग्री ली. 'पिंक' फिल्म करने से पहले तापसी एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में काम करती थीं.

8. कार्तिक आर्यन-

'प्यार का पंचनामा' से बॉलीवुड में एंट्री करने वाले कार्तिक आर्यन मुंबई हीरो बनने नहीं बल्कि पढ़ाई करने आए थे. नवी मुंबई के डी वाय पाटिल कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से बायोटेक्नोलॉजी में इंजीनियरिंग की डिग्री ली है. लेकिन पढ़ाई के साथ-साथ मॉडलिंग करते रहे और फिल्मों में हीरो बनने के सपने भी देखते रहे. और आखिरकार उन्हें ब्रेक मिल ही गया.

9. नागार्जुन

नागार्जुल ने बॉलीवुड में भी फिल्में की हैं लेकिन दक्षिण भारतीय फिल्मों के वो सुपर स्टार हैं. नागार्जुन फिल्मों में आने से पहले मिशिगन यूनिवर्सिटी से ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की थी.

10. शंकर महादेवन

शंकर एक्टर तो नहीं लेकिन बॉलीवुड के संगीत जगत का जाना पहचाना नाम हैं. उन्होंने बचपन से संगीत सीखा, लेकिन तब संगीत को करियर के रूप में नहीं चुना जाता था इसलिेए उन्होंने मुंबई के रामराव अदिक इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से कंप्यूटर साइंस और सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग की डिग्री ली. और एक कंपनी में सॉफ्टवेयर इंजीनियर थे. लेकिन जब मन में संगीत हो तो फिर कंप्यूटर के कनेक्शन भी रास नहीं आते, ल्हाजा उन्होंने इंजीनियरिंग छो़ड़कर पूरी तरह से संगीत को ही समय दिया.

लोग कहते हैं कि इंजीनियरिंग करना काफी मुश्किल होता है. इसकी पढ़ाई में बहुत मेहनत करनी पढ़ती है. लेकिन इन सितारों को देखिए और बताइए कि क्या इन्होंने बॉलीवुड में करियर बनाने के लिए मेहनत नहीं की होगी. क्या ज्यादा आसान है ये नहीं कहा जा सकता, लेकिन इस बात को भी नकारा नहीं जा सकता कि मेहनत अगर अपने पैशन की तरफ लगाई जाए तो सफल होने से कोई रोक नहीं सकता क्योंकि तब आपका दिल और दिमाग दोनों एक ही दिशा में काम करता है. इन्होंने भी अपने दिल की सुनी और सारी मेहनत अपने पैशन पर लगा दी, जो सफल भी हुई. वरना आज ये सभी कहीं न कहीं इंजीनियर होते और हम इनकी अभिनय और संगीत की प्रतिभा को कभी जान नहीं पाते.

Source - IChowk 


Follow by Email