Google Pay: जानें डिजिटल पेमेंट ऐप के टॉप फीचर्स



गूगल ने इसी हफ्ते अपने डिजिटल प्लैटफॉर्म तेज का नाम बदलकर गूगल पे कर दिया। कंपनी ने Google Payकी पहुंच बढ़ाने के लिए थर्ड-पार्टी ऐप्स और सर्विसेज़ के साथ साझेदारी बढ़ाई है। सबसे खास बात यह है कि गूगल पे के माध्यम से यूजर्स देश के प्रमुख बैंकों से लोन के लिए भी अप्लाई कर पाएंगे। ऐप में आने वाले अपडेट के से प्री-अप्रूव्ड लोन के लिए अप्लाई किया जा सकेगा। Google ने एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, फेडरल बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक जैसे प्रमुख बैंकों के साथ साझेदारी की है। गूगल पे के जरिए यूजर्स को इंस्टेंट लोन की सुविधा दी जाएगी। खास बात है कि गूगल ने तेज़ ऐप को सितंबर में लॉन्च किया था। यूपीआई आधारित गूगल के इस ऐप से पैसों का लेनदेन किया जा सकता है। 

बता दें कि फिलहाल 22 मिलियन यूजर्स इस ऐप का इस्तेमाल करते हैं। कंपनी का दावा है कि पिछले साल सितंबर में लॉन्चिंग के बाद से अभी तक 750 मिलियन ट्रांजेक्शन इस ऐप के माध्यम से किए गए हैं। गूगल तेज़ (Google Pay) को अभी तक प्ले स्टोर पर 50 मिलियन से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है। जानें गूगल पे के टॉप पांच फीचर्स... 



ऑडियो के जरिए करें पैसों का लेनदेन 

ट्रडिशनल पीयर-टू-पीयर ट्रांजेक्शन के अलावा, गूगल पे के जरिए आप अपने दोस्तों को ऑडियो बेस्ड क्यूआर सिस्टम से भी पैसे भेजे जा सकते हैं। गूगल पे डिजिटल पेमेंट के लिए वन-टाइम कोड बनाने के लिए अल्ट्रसोनिक वेव्स का इस्तेमाल किया जाता है। यह फीचर नियर फील्ड कनेक्टिविटी (एनएफसी) सपॉर्ट वाले सभी फोन्स में काम करता है। 

पानी, गैस और बिजली के बिल का करें भुगतान 

पीयर-टू-पीयर ट्रांजेक्शन के अलावा, गूगल पे के जरिए आप अपनी डीटीएच सर्विस, गैस, वॉटक, इंश्योरेंस, प्रॉपर्टी टैक्स और ऑटो फाइनैंस जैसे बिलों का भुगतान कर सकते हैं। गूगल पे के जरिए यूजर्स मोबाइल, लैंडलाइन और ब्रॉडबैंड जैसी सर्विसेज़ के बिल भी चुका सकते हैं। गूगल पे के जरिए अभी रेडबस, टाटास्काई, BESCOM और Goibibo के लिए भी भुगतान कर सकते हैं। 

भुगतान के लिए मिलते हैं कई विकल्प 

गूगल पे के जरिए यूजर्स बैंक डिटेल्स और IFSC कोड का इस्तेमाल कर पैसे भेज सकते हैं। इसके अलावा यूपीआई आईडी, क्यूआर कोड या किसी तेज यूज़र को सीधे पैसे भेज सकते हैं। इस ऐप में उन कॉन्टेक्ट्स की लिस्ट भी दिखती है जिन्हें आप सीधे पैसे भेज सकते हैं। अच्छी बात है कि इस ऐप में हर लेनदेन की हिस्ट्री देखी जा सकती है। 

कैशबैक स्कीम 

गूगल पे इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए गूगल कैशबैक स्कीम भी देता है। अभी, अगर कोई यूजर 150 रुपये या ज्यादा का लेनदेन करता है तो 1,000 तक का स्क्रैच कार्ड पा सकते हैं। यूजर्स के लिए कंपनी कई प्रमोशनल स्क्रैच कार्ड भी ऑफर करती रहती है। ऐप से बिजली का बिल चुकाने पर 50 रुपये कैशबैक मिलता है। इसके अलावा किसी यूजर को गूगल तेज लिंक रेफर करने पर 51 रुपये कैशबैक भी मिलता है।

Source - Nav Bharat 


Follow by Email