भारत को एशिया का चैंपियन बनाने वाली जाधव-यादव की जोड़ी




एशिया कप 2018 के फ़ाइनल में बांग्लादेश को तीन विकेट से हराकर भारत सातवीं बार चैंपियन बन गया है.

इस बेहद रोमांचक मुक़ाबले में भारत कोजीत दिलाने में दो स्पिन गेंदबाज़ों केदार जाधव और कुलदीप यादव की अहम भूमिका रही.

पहले तो इन दो गेंदबाज़ों ने महत्वपूर्ण मौक़ों पर अहम विकेट लेकर बांग्लादेश को 222 रनों के स्कोर पर समेटने की मदद की और फिर लक्ष्य का पीछा करने उतरते समय नाज़ुक स्थिति में पहुंची भारतीय टीम को आख़िरी ओवर में जीत दिलाई.





मैच में केदार जाधव और कुलदीप यादव की जो़ड़ी ने सिर्फ़ किफ़ायदी गेंदबाज़ी की बल्कि पांच खिलाड़ियों को पेवेलियन भेजा.

केदार ने 9 ओवरों में 41 रन देकर दो विकेट हासिल किए और कुलदीप यादव ने 10 ओवरों में 45 रन देकर तीन विकेट हासिल किए. बाद में केदार (23) और कुलदीप (5) ने नाबाद रहते हुए 223 का लक्ष्य हासिल किया

मैच में शुरू में हल्की स्विंग देखने को मिली मगर बाद में पिच बल्लेबाज़ों के लिए मददगार साबित होती दिखी. बांग्लादेश के ओपनिंग बल्लेबाज़ आराम से भारतीय बॉलिंग अटैक का सामना कर रहे थे. 10 ओवरों बाद बांग्लादेश का स्कोर 65 था.

बांग्लादेश के बल्लेबाज़ इसी गति से अगले 10 ओवर भी खेलते रहे. रेग्युलर गेंदबाज़ों से कोई सफलता मिलती न देख कप्तान रोहित शर्मा ने दाहिनी बाज़ू से ऑफ़ ब्रेक गेंदबाज़ी करने वाले 33 साल के ऑल राउंडर केदार जाधव को गेंद थमाई.

21वां ओवर फेंकने आए केदार जाधव ने अपने पहले ही ओवर में सफलता मिल गई. पांचवीं गेंद पर उन्होंने मेहिदी हसन मिराज को पेवेलियन भेज दिया. 32 रन पर खेल रहे मिराज ने थोड़ी शॉर्ट फेंकी गई गेंद को पॉइंट की ओर मोड़ने की कोशिश की जहां रायुडू ने कैच लपक लिया.

यह विकेट भारत के लिए काफ़ी अहम रहा और अब तक मज़बूत नज़र आ रही बांग्लादेश की टीम बैकफ़ुट पर आ गई. इसके बाद युजवेंद्र चाहल ने बांग्लादेश को दूसरा झटका दिया. उन्होंने इमरुल केइस को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया जो दो रन ही बना पाए थे.

इसके बाद क्रीज़ पर आए बांग्लादेश के अनुभवी बल्लेबाज़ मुशफ़िक़ुर रहीम भी केदार जाधव की शॉर्ट गेंद को खेलते हुए डीप मिड-विकेट पर बुमराह को कैच थमा बैठे.

इसके बाद बांग्लादेशी बल्लेबाज़ मोहम्मद मिथुन दो रन के स्कोर पर रन आउट हुए और फिर कुलदीप यादव ने महमूदुल्ला को चार रन के स्कोर पर आउट कर दिया. बांग्लादेश के पांच विकेट गिर चुके थे मगर लिटन दास शतक ज़ड़कर अभी भी क्रीज़ पर मौजूद थे जो भारतीय टीम की चिंता का सबब बने हुए थे.

इसी बीच कुलदीप यादव की गेंद पर महेंद्र सिंह धोनी ने उन्हें स्टंप आउट कर दिया. लिटन 41वें ओवर की आख़िरी गेंद पर 121 रन के स्कोर पर आउट हुए. उस समय तक बांग्लादेश का स्कोर 188 रन हो चुका था.

Source - Amar Ujala 




Follow by Email