भारत में बंद नहीं होगा इंटरनेट, सरकारी अधिकारियों ने की पुष्टि


शुक्रवार से ही पूरी दुनिया में 48 घंटे के लिए इंटरनेट बंद होने की रिपोर्ट चल रही है। रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि 48 घंटे के लिए पूरी दुनिया में इंटरनेट सेवा बंद हो जाएगी। रशिया टूडे की एक रिपोर्ट में इस बात का दावा किया गया है, वहीं अब सरकार के बड़े साइबर सिक्योरिटी अधिकारियों ने कहा है कि भारत में इंटरनेट की सेवा बंद नहीं होगी।

एक चैनल से बातचीत में राष्ट्रीय साइबर सिक्योरिटी को-ऑर्डिनेटर गुलशन राय ने कहा, 'भारत में इंटरनेट की सेवा बंद नहीं होने वाली है। इसके लिए सभी इंतजाम किए जा चुके हैं। भारत में 48 घंटों के लिए इंटरनेट के बंद होने की खबर झूठी है।' उन्होंने आगे कहा कि इंटरनेट के बंद होने की खबर को आए हुए 20 घंटे से अधिक हो चुके है और बावजूद इसके सभी चीजें सुचारू रूप से चल रही हैं। ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है।
वहीं कुछ रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इस मेंटेनेंस के कारण पूरी दुनिया के सिर्फ 1 फीसदी यानि करीब 36 मिलियन यानि करीब 3.6 करोड़ लोग प्रभावित होंगे, यानि 99 फीसदी लोगों पर इसका कोई असर नहीं होगा।

गौरतलब है कि Russia Today की रिपोर्ट में कहा गया था कि इंटरनेट कॉर्पोरेशन ऑफ असाइन्ड नेम्स ऐंड नंबर्स क्रिप्टोग्राफिक की को बदलकर मेंटनेंस का काम करेंगी। इस कारण से मुख्य डोमेन सर्वर्स और इससे जुड़े हुए नेटवर्क के इंफ्रास्ट्रक्चर कुछ समय के लिए प्रभावित हो सकते हैं।

Source - Amar Ujala 


Follow by Email