ईमानदारी से टैक्स भरने पर इनाम? टोल-पासपोर्ट समेत मिलेंगी ये सुविधाएं


अगर आप अपना टैक्स ईमानदारी से भरते हैं, तो आप सरकार के मेहमान बन सकते हैं. सिर्फ मेहमान ही नहीं, बल्क‍ि सरकार आपको कई अन्य सुविधाएं भी देने की तैयारी कर रही है.

बिजनेस टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक मोदी सरकार ईमानदारी से टैक्स भरने वालों को कुछ विशेष उपहार देने की योजना पर काम कर रही है. इसके लिए एक इंसेंटिव प्रोग्राम चलाए जाने की योजना है.

रिपोर्ट के मुताबिक इस प्रोग्राम के तहत आपको राज्य के गवर्नर के साथ चाय पीने का मौका मिलेगा. यही नहीं, आपको एयरपोर्ट पर प्रायोरिटी चेक की सुविधा मिलेगी. इससे आपका समय बचेगा.



इसके अलावा टोल प्लाजा पर ईमानदार टैक्सपेयर्स की खातिर एक अलग टोल लेन लगी होगी. जहां से गुजर कर आप अपना समय बचा सकते हैं. इसके अलावा आपको एयरपोर्ट लाउंज एक्सेस भी मिलेगी.

आप अपना पासपोर्ट बनवाते हैं, तो आापको दूसरों के मुकाबले पहले पासपोर्ट मिलेगा. इस इंसेंट‍िव प्रोग्राम के तहत मिलने वाली सुविधाओं में से ये कुछ हैं. यह लिस्ट लंबी हो सकती है. 

रिपोर्ट की मानें तो मॉडल टैक्सपेयर्स की जो परिभाषा तय की जाएगी, वह उसने कितनी रकम टैक्स में भरी, इससे नहीं होगी. बल्कि आप हमेशा टैक्स टाइम पर भरते हैं या नहीं. आप पर जुर्माना तो नहीं लगा है. आपके ख‍िलाफ सर्च और सर्वे की कार्रवाई तो नहीं की गई है. इन सब चीजों की जांच करने के बाद ही आपको फायदा दिया जाएगा.

अगर यह योजना जमीन पर उतरती है, तो ईमानदारी से टैक्स भरने वालों को फायदा तो मिलेगा ही. बल्क‍ि इससे सरकार का टैक्स कलेक्शन बढ़ने की भी उम्मीद है.

Source - Aaj Tak 


Follow by Email