आपके SBI डेबिट कार्ड के साथ Free मिलती हैं ये 3 चीजें, जानें फायदा


भारतीय स्टेट बैंक ने क्लास‍िक और मैस्ट्रो डेबिट कार्ड से एटीएम विद्ड्राअल की लिमिट को घटा दिया है. अभी यह लिमिट जहां 40 हजार रुपये की है. 31 अक्टूबर के बाद यह सीमा घटकर 20 हजार रुपये पर आ जाएगी.

लेक‍िन एसबीआई डेबिट कार्ड्स के साथ आपको कई चीजें फ्री भी मिलती हैं. जिनकी जानकारी न होने की वजह से ज्यादातर लोग उसका फायदा नहीं उठा पाते हैं. एसबीआई कार्ड वैरियंट के हिसाब से उसके साथ ये चीजें देता है. आगे जानें पूरी डिटेल.
फ्रॉड से सुरक्षा: 
अगर आपके डेबिट कार्ड से फ्रॉड हो जाता है, तो आपके एसबीआई डेबिट कार्ड के साथ मिला 'लॉस्ट कार्ड लाएब्लिटी' कवर आपके काम आएगा. एसबीआई की आध‍िकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक अगर आपके डेबिट कार्ड के खो जाने पर उससे कोई फ्रॉड होता है, तो यह कवर आपको सुरक्षा मुहैया करता है.

इस कवर के तहत कार्ड खोने से लेकर बैंक को इसके बारे में बताने के बीच के दो दिन का कवर (प्री-रिपोर्ट) शामिल होता है. इसके बाद रिपोर्ट करने के अगले 7 दिन (रिपोर्ट‍िंग डे को जोड़ते हुए) तक भी इस कवर का फायदा मिलेगा. हालांकि पिन व ओटीपी आधारित लेन-देन इसमें शामिल नहीं होंगे.





अगर आपके पास एसबीआई गोल्ड (मास्टर/वीजा) कार्ड है, तो इसमें आपको 80 हजार रुपये का कवर मिलता है. इसके अलावा एसबीआई युवा (वीजा) पर भी 80 हजार का कवर है. एसबीआई प्लैटिनम (मास्टर/वीजा) पर 2 लाख, एसबीआई प्राइड (बिजनेस डेबिट-मास्टर/वीजा) 80 हजार, एसबीआई प्रीमियम 2 लाख और एसबीआई वीजा सिग्नेचर डेबिट कार्ड पर 4 लाख रुपये का कवर मिलता है.

खरीदे गए सामान की भी सुरक्षा:
एसबीआई अपने डेबिट कार्ड के साथ आपको 'परचेस प्रोटेक्शन' की सुविधा भी देता है. इसके तहत आपने अपने डेबिट कार्ड पर जो खरीदारी की है. उसके चोरी हो जाने की सूरत में ये कवर मिलता है.

हालांकि इसमें आपके नाशवान (पेरीशेबल गुड्स), ज्वैलरी व रत्न शामिल नहीं होते हैं. यह कवर संबंध‍ित डेबिट कार्ड से ही खरीदारी की होगी, तो ही इसका फायदा मिलता है. यह फायदा खरीदारी के बाद के 90 दिनों के लिए वैलिड होता है. 

आपको एसबीआई गोल्ड पर 5 हजार रुपये का परचेस प्रोटेक्शन मिलता है. एसबीआई युवा पर 5 हजार, एसबीआई प्लैटिनम के साथ आपको 50 हजार, एसबीआई प्राइड के साथ 5 हजार, एसबीआई प्री‍म‍ियम पर 50 हजार और एसबीआई वीजा सिग्नेचर पर एक लाख रुपये का कवर मिलता है.

दुर्घटना बीमा: 
हर बैंक की तरह ही एसबीआई भी डेबिट कार्ड पर निजी दुर्घटना बीमा मुहैया करता है. एसबीआई डेबिट कार्ड्स पर आपको दो तरह के दुर्घटना बीमा मिलते हैं. इसमें एयर एक्सिडेंटल इंश्योरेंस और नॉन-एयर एक्स‍िडेंटल इंश्योरेंस शामिल हैं.

एसबीआई के मुताबिक कार्ड धारक को दोनों बीमा का लाभ तब ही मिलेगा, जब धारक की दुर्घटना में मृत्य हो जाए. हालांकि इसका लाभ आपको तब ही उठा पाएंगे, जब दुर्घटना से पहले के 90 दिनों के भीतर डेबिट कार्ड से कोई लेन-देन किया गया हो.

एसबीआई गोल्ड पर आपको नॉन-एयर (डेथ ऑनली) कवर 2 लाख का और एयर कवर (डेथ ऑनली) 4 लाख का मिलता है. इसी तरह आपको एसबीआई प्लैटिनम पर 5 लाख और 10 लाख का कवर मिलता है. एसबीआई प्राइड पर आपको 2 लाख और 4 लाख का कवर हासिल होता है. एसबीआई प्रीम‍ियम पर 5 लाख व 10 लाख, एसबीआई वीजा सिग्नेचर कार्ड पर 10 लाख और 20 लाख का कवर मिलता है. 

Source - Aaj Tak 




Follow by Email