अलर्ट! पास नहीं है आधार तो ये 7 चीजें आपके लिए हो सकती हैं बंद

केंद्र सरकार लगातार आधार को सभी जरूरी सेवाओं के लिए अनिवार्य करने में जुटी हुई है. इसके लिए उसने अधिकतर सरकारी स्कीमों के लिए आधार जरूरी कर दिया है, तो कुछ स्कीमों और सेवाओं के लिए इसे जरूरी करने पर विचार कर रही है. आगे हम आपको बता रहे हैं 7 ऐसी सेवाओं के बारे में, जिनका आधार के बिना लाभ उठा पाना आपके लिए संभव नहीं हो पाएगा.


बैंक अकाउंट : अगर आप अपने बैंक खाते को बिना किसी रोकटोक के जारी रखना चाहते हैं, तो इसे आधार से लिंक करवा दीजिए. इसके अलावा अगर आप किसी बैंक में नया खाता खुलवाना चाहते हैं, तो आपके पास आधार कार्ड होना जरूरी है. ऐसा न होने पर आप नया खाता नहीं खुलवा सकेंगे.


मोबाइल नंबर : सरकार साफ कर चुकी है कि अगर आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक नहीं होगा, तो आपका नंबर बंद हो जाएगा. मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने की समय सीमा अगले साल फरवरी तक है. इसके बाद जो नंबर आधार से लिंक नहीं होगा, उसकी सर्विस बंद हो जाएगी.


गैस सब्स‍िडी :अगर आप गैस सब्सिडी का फायदा लेना चाहते हैं, तो आपके पास आधार कार्ड होना जरूरी है. क्योंकि इसके बिना आप गैस सब्सिडी नहीं ले पाएंगे. सब्सिडी सीधे अपने बैंक अकाउंट में पाने के लिए आपके लिए आधार जरूरी होगा.



इनकम टैक्स रिटर्न : भले ही आधार को पैन कार्ड से लिंक करना अनिवार्य न किया गया हो, लेकिन अगर आप इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करते हैं, तो आपके लिए आधार को पैन से लिंक करना जरूरी है. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने साफ किया है कि जिनका आधार पैन से लिंक नहीं होगा, उनका इनकम टैक्स रिटर्न प्रोसेस नहीं किया जाएगा. इसका नुकसान ये होगा कि आपका रिटर्न फाइल नहीं किया हुआ समझा जाएगा और इससे आप मुसीबत में पड़ सकते हैं.


50 हजार रुपए से ज्यादा का बैंकिंग ट्रांजैक्शन : केंद्र सरकार ने आधार को 50 हजार और उससे ज्यादा के बैंकिंग लेनदेन के लिए भी आधार को अनिवार्य कर दिया है. जून, 2017 में सरकार ने एक गजेट नोटिफिकेशन जारी कर इसकी जानकारी दी. ऐसे में अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं होगा, तो आपके लिए 50 हजार रुपए से ज्यादा का ट्रांजैक्शन करना मुश्क‍िल हो जाएगा.


म्युचुअल फंड : अगर आप म्युचुअल फंड में निवेश करते हैं, तो आपके लिए आधार कार्ड को अपने म्युचुअल फंड अकाउंट से लिंक करना अनिवार्य है. सरकार ने इसके लिए 31 दिसंबर आखिरी तारीख तय की है. ऐसे में अगर आपने इस तारीख से पहले आधार को म्युचुअल फंड से लिंक नहीं किया, तो आपका अकाउंट बंद हो जाएगा.


ड्राइविंग लाइसेंस : सरकार ड्राइविंग लाइसेंस जारी और रिन्यू करने के लिए भी आधार को अनिवार्य करने की तैयारी कर रही है. टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक केंद्र सरकार फर्जी और डुप्लिकेट लाइसेंस से निजात पाने के लिए यह व्यवस्था जल्द लागू कर सकती है. अगर ऐसा होता है, तो आधार के बिना आप ड्राइविंग लाइसेंस नहीं ले पाएंगे.


इसलिए अगर आपने अब तक आधार कार्ड नहीं बनवाया है, तो जल्द बनवा लीजिए, ताकि आपको किसी भी सरकारी सर्विस से वंचित न होना पड़े.

Source - Aaj Tak

Follow by Email