INDvAUS Live: स्टीव स्मिथ ने जड़ा अर्धशतक, ऑस्ट्रेलिया ने बनाए 121/4 रन

india vs australia second odi live score updates kolkata eden gardensटीम इंडिया द्वारा कोलकाता वन-डे में मिले 253 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की हालत बिगड़ी हुई है। समाचार लिखे जाने तक ऑस्ट्रेलिया ने 27 ओवर में चार विकेट खोकर 121 रन बना लिए हैं। कप्तान स्टीव स्मिथ 50* और मार्कस स्टोइनिस 5* रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं। स्मिथ ने अपने 100वें वनडे में 64 गेंदों पर करियर का 18वां अर्धशतक पूरा किया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत भुवनेश्वर कुमार ने बिगाड़ दी। उन्होंने तीसरे ओवर में ओपनर हिल्टन कार्टराइट (1) को क्लीन बोल्ड किया। इसके बाद पांचवें ओवर में उन्होंने खतरनाक बल्लेबाज डेविड वॉर्नर (1) को दूसरी स्लिप में रहाणे के हाथों कैच आउट कराया। 

दो विकेट जल्दी गिरने के बाद कप्तान स्टीव स्मिथ ने ट्रेविस हेड (39) के साथ तीसरे विकेट के लिए 76 रन की साझेदारी करके ऑस्ट्रेलियाई पारी संभाली। मगर चहल की एक फुलटॉस गेंद पर हेड ने मिडविकेट पर मनीष पांडे को बेहद आसान कैच थमा दिया।

इसके बाद ग्लेन मैक्सवेल ने कुलदीप यादव की गेंद पर दो छक्के जड़कर अपना आक्रामक रूप दिखाया, लेकिन चहल ने 23 ओवर की पांचवीं गेंद पर उन्हें अपनी फिरकी के जाल में उलझा दिया, जिस पर धोनी ने दर्शनीय स्टंपिंग की। धोनी ने डाइव लगाकर ग्लव्स से स्टंप उड़ाए और फिर मैक्सवेल निराश होकर पवेलियन लौटे।

इससे पहले विराट कोहली (92) की कप्तानी पारी की मदद से टीम इंडिया ने गुरुवार को दूसरे वन-डे में ऑस्ट्रेलिया के सामने 253 रन का लक्ष्य रखा है। टीम इंडिया 50वें ओवर की आखिरी गेंद पर 252 रन पर ऑलआउट हुई। जसप्रीत बुमराह 10 रन बनाकर नाबाद रहे। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से नाथन कोल्टर नाइल और केन रिचर्डसन ने तीन-तीन विकेट लिए। पैट कमिंस और एशटन आगर को एक-एक सफलता मिली।

मैच में अजीब वाकया घटा जब पारी के 48वें ओवर की तीसरी गेंद पर हार्दिक पांड्या के आउट होने पर बवाल हो गया। रिचर्डसन की लो फुलटॉस गेंद पर पांड्या ने हवा में शॉट खेला, जिसे कवर्स में स्मिथ ने आसानी से लपक लिया। मगर अंपायर ने इसे डेड बॉल करार दिया क्योंकि बारिश शुरू हो चुकी थी। एमसीसी के कानून 27।7 के मुताबिक अंपायर किसी भी गलतफहमी में बल्लेबाज को नॉटआउट करार दे सकता है। पांड्या को भी इसी का फायदा मिला और बारिश रुकने के बाद वो बल्लेबाजी करने के लिए क्रीज पर आए।


इससे पहले टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने ईडन गार्डन्स पर टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही। ओपनर रोहित शर्मा (7) का अपने पसंदीदा स्टेडियम पर प्रदर्शन फीका रहा। कोल्टर नाइल ने अपनी ही गेंद पर 'हिटमैन' रोहित का अच्छा कैच लिया।

इसके बाद अजिंक्य रहाणे (55) के कप्तान कोहली के साथ दूसरे विकेट के लिए 102 रन की साझेदारी करके टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया। रहाणे ने कमिंस द्वारा किए पारी के 23वें ओवर की पांचवीं गेंद पर स्क्वायर लेग की दिशा में शॉट खेलकर एक रन लिया और अपना पचासा पूरा किया। उन्होंने 62 गेंदों में 6 चौको की मदद से अपने वन-डे करियर का 20वां अर्द्धशतक जमाया। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रहाणे ने तीसरी बार फिफ्टी जमाई। इसके बाद तालमेल की कमी के कारण वो रनआउट होकर पवेलियन लौट गए। 

इसके बाद कोहली ने आगर द्वारा किए पारी के 22वें ओवर की पांचवीं गेंद पर लांगऑन की दिशा में शॉट खेलकर एक रन लिया और अपना पचासा पूरा किया। उन्होंने 60 गेंदों में 5 चौको की मदद से अपने वन-डे करियर का 45वां अर्द्धशतक जमाया। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोहली ने पांचवी बार फिफ्टी जमाई।

जल्द ही मनीष पांडे (3) को एशटन आगर ने क्लीन बोल्ड किया। यहां से कोहली ने केदार जाधव (24) के साथ चौथे विकेट के लिए 55 रन की साझेदारी की। जाधव को नाइल ने पॉइंट पर मैक्सवेल के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा।


टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली शतक बनाने से चूक गए। उन्हें कोल्टर नाइल ने क्लीन बोल्ड किया। कोहली ने 107 गेंदों में 8 चौको की मदद से 92 रन बनाए। विराट कोहली चौथी बार नर्वस 90 का शिकार हुए। एमएस धोनी (5) कुछ खास नहीं कर सके और रिचर्डसन की गेंद पर शॉर्ट कवर्स में स्मिथ को कैच थमाकर पवेलियन लौटे।

इसके बाद भुवनेश्वर कुमार (20) को रिचर्डसन ने लांगऑन पर मैक्सवेल के हाथों कैच आउट कराया। पैट कमिंस ने अगले ही ओवर में कुलदीप यादव को विकेटकीपर मैथ्यू वेड के हाथों कैच कराया। वेड ने बाईं ओर डाइव लगाकर शानदार कैच लिया। यादव खाता नहीं खोल सके। हार्दिक पांड्या (20) को केन रिचर्डसन ने आखिरी ओवर की पहली गेंद पर लांगऑफ पर वॉर्नर के हाथों कैच आउट कराया। युजवेंद्र चहल (1) आउट होने वाले अंतिम बल्लेबाज रहे। उन्हें विकेटकीपर वेड ने रनआउट किया।
टीमें 

टीम इंडिया: रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, विराट कोहली (कप्तान), मनीष पांडे, एमएस धोनी, केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल और जसप्रीत बुमराह। 

ऑस्ट्रेलिया: डेविड वॉर्नर, हिल्टन कार्टराइट, स्टीव स्मिथ (कप्तान), ट्रेविस हेड, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, मैथ्यू वेड, पैट कमिंस, एशटन आगर, नाथन कोल्टर नाइल, केन रिचर्डसन।

Follow by Email