RIL बनी दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी एनर्जी कंपनी, आईओसी रही सातवें स्थान पर


RIL बनी दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी एनर्जी कंपनी, आईओसी रही सातवें स्थान पर के लिए चित्र परिणाम

प्लैट्स टॉप 250 ग्लोबल एनर्जी कंपनी की रैंकिंग के अनुसार RIL तीसरे और IOC सातवे स्थान पर रहे हैं

नई दिल्ली (पीटीआई)। रिलायंस इंजस्ट्रीज लिमिटेड दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी एनर्जी कंपनी बन गई है। प्लैट्स टॉप 250 ग्लोबल एनर्जी कंपनी की रैंकिंग के अनुसार आरआईएल पांच पायदान उछलकर तीसरे स्थान पर आ गया है। पहले स्थान पर रूस की गैस कंपनी Gazrpom और दूसरे पर जर्मनी की ई.ऑन कंपनी है।
सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) वर्ष 2017 में सातवें स्थान पर आ गई है। बीते वर्ष 2016 में कंपनी की रैंकिंग 14 थी। आईओसी की रैंकिंग में तेज उछाल देखने को मिला है। वर्ष 2015 में कंपनी की रैंकिंग 66 थी। वहीं, वर्ष 2017 में ऑयल एंड नैचुरल गैस कॉरपोरेशन (ओएनजीसी) की रैंकिंग 11वीं रही है, जो कि बीते वर्ष 20वें पायदान पर थी।

प्लैट्स ने अपने एक बयान में कहा है कि एसएंडपी ग्लोबल प्लैट्स टॉप 250 ग्लोबल एनर्जी कंपनी रैंकिंग में इस बार कुल 14 भारतीय एनर्जी कंपनियों ने इस सूची में जगह बनाई है, जो कि बीते वर्ष कि तुलना में एक कम है। दुनिया की सबसे बड़ी रिफायनरी कॉम्पेक्स की मालिक रिलायंस बीते वर्ष 7वें स्थान पर रही थी। दुनिया का सबसे बड़ा कोल उत्पादक कोल इंडिया लिमिटेड बीते वर्ष की 38वीं पोजिशन से खिसकर 45वें स्थान पर आ गया है।

इस सूची में अन्य भारतीय कंपनियों में बारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (39वें), हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (48वें), पावर ग्रिड कॉरपोरेशन (81वें) और गेल इंडिया लिमिटेड (106वें) स्थान पर हैं। रूस की Gazrpom इस बार लिस्ट में पहले स्थान पर रहा है। इस कंपनी ने अमेरिकी ऑयल एंड गैस कंपनी एक्सॉनमोबिल की जगह ली है, जो कि पिछले 12 वर्षों से पहले स्थान पर कायम रही थी। इस बार यह टॉप 10 में 9वें स्थान पर रही है।

By Surbhi Jain - Jagran

Follow by Email