खुले में शौच मुक्त राज्य बना झारखंड, मनाया गया ODF सफलता दिवस

रांची में दो अक्टूबर के मौके पर खुले में शौच मुक्त झारखंड बनाने के दावे के साथ सोमवार को खुले में शौच मुक्त (ओडीएफ) सफलता दिवस धूमधाम से मनाया गया. इस अवसर पर राज्य के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि झारखंड देश का तीसरा खुले में शौच मुक्त राज्य बना है.
आवास योजना के लाभुकों को गृह प्रवेश
2 अक्टूबर के मौके पर झारखंड सरकार ने राज्य के सभी शहरों को ओडीएफ यानी खुले में शौच से मुक्त करने का दावा किया. साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शहर में 20,051 आवास बनाने और 45152 मकान निर्माणाधीन होने की विधिवत घोषणा और आवास योजना के लाभुकों को गृह प्रवेश भी कराए गए. रांची के हरमू मैदान में इस बाबत धूमधाम से ओडीएफ सफलता दिवस और गृह प्रवेश पूजनोत्सव का आयोजन हुआ. इस मौके पर मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि गुजरात और आंध्र प्रदेश के बाद खुले में शौच मुक्त में झारखंड तीसरे पायदान पर है. 
क्या हकीकत कुछ और है
वैसे झारखंड में खुले में शौच मुक्त की हकीकत कुछ और है. रांची शहर से महज़ 20 किलोमीटर की दूरी पर नामकुम प्रखंड में करीब 500 घरों वाले डोंगरी गांव में 400 घरों में शौचालय की सुविधा नहीं है. सुदूर गांवों की स्थिति और भी बुरी है. झारखंड कागजों पर तो तेजी से बदल रहा है लेकिन हकीकत ये है कि यह राज्य हर क्षेत्र में पिछड़ा हुआ है
Source-Aaj Tak

Follow by Email