सावधान इंडियाः उत्तर भारत में आज आंधी-तूफान आ सकता है, दिल्ली-एनसीआर पर भी खतरा



पिछले कई दिनों से भारत के कई राज्यों में तबाही मचाने के बाद भी तूफान और चक्रवाती हवाओं का खतरा पूरी तरह से टला नहीं है। मौसम विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ का असर जम्मू-कश्मीर से पूर्वोत्तर राज्यों की ओर से स्थानांतरित होने के कारण असम सहित पूर्वोत्तर के कुछ इलाकों में अगले 24 घंटे तक चक्रवाती हवाओं की आशंका जताई है।

मौसम विभाग ने जम्मू- कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में अगले 24 घंटों में तूफान या तेज हवाओं का पूर्वानुमान व्यक्त किया है। विभाग द्वारा मौसम के पूर्वानुमान की शनिवार शाम जारी रिपोर्ट के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के जम्मू्-कश्मीर से पूर्वोत्तर राज्यों की ओर से स्थानांतरित होने के कारण असम सहित पूर्वोत्तर के कुछ इलाकों में अगले 24 घंटे तक चक्रवाती तूफान की आशंका जताई गई है। इस दौरान पूर्वोत्तर राज्यों और दक्षिण प्रायद्वीपीय इलाकों में तेज बारिश का अनुमान व्यक्त किया गया है। 

इस पश्चिमी विक्षोभ के कारण पश्चिमी अफगानिस्तान और आसपास के इलाकों में बने कम दबाव के क्षेत्र का असर मध्य भारत के कुछ राज्यों में बरकरार है। इस कारण उत्तर-पश्चिमी मध्य प्रदेश और दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान से लेकर पूर्वी विदर्भ तक के कुछ इलाकों में चक्रवाती तूफान की आशंका जताई गई है।

इस बीच विभाग ने दक्षिण-पश्चिमी मानसून के लिए मौसम संबंधी परिस्थितियों को अनुकूल बताते हुए दक्षिणी अंडमान सागर और आसपास के इलाकों में आगामी 23 मई तक मानसून के सक्रिय होने की संभावना जताई है। 

इसके साथ ही नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, केरल और लक्षद्वीप के कुछ इलाकों में तेज बारिश की आशंका को देखते हुए मछुआरों को अगले 48 घंटों तक अदन की खाड़ी और दक्षिण-पश्चिमी अरब सागर क्षेत्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है। इसी महीने बारिश और तूफान के चलते पांच राज्यों में कम से कम 80 लोगों की मौत हो चुकी है। इसके अलावा कई लोग घायल हुए हैं।

इससे पहले गुरुवार की शाम को दिल्ली एनसीआर के मौसम में भी बदलाव आया था। कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ घने बादल छाए गए थे। तेज आंधी से होने वाले नुकसान को देखते हुए एहतियान बिजली विभाग ने पूरे नोएडा शहर की बिजली सप्लाई ने बंद कर दी है। दिल्ली से सटे गुरुग्राम में धूल भरी आंधी और गुबार उड़ता देखा गया। 

वहीं, मौसम विभाग की डॉ के सथीदेवी ने बताया कि अगले दिन दिनों तक दिल्ली और यूपी समेत उत्तर भारत के 7 राज्यों कभी भी तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है। जिन राज्यों में अगले तीन दिन तक मौसम खराब होने की आशंका है उनमें जम्मू एवं कश्मीर, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ़, दिल्ली और बिहार प्रमुख हैं।

Source - Hindustan Times 

Follow by Email