देसी स्‍नैक्‍स मखाने का जवाब नहीं, हेल्‍थ के लिए है बेहतरीन


पिछले कुछ समय से मखाना यानी कि Fox Nuts की डिमांड बढ़ गई है. पहले आम तौर पर लोग व्रत या फलाहार में मखाने खाते थे. मखाने की खीर तो सभी लोग बहुत चाव से खाते हैं. मखाने का इस्‍तेमाल सब्‍जी बनाने में भी किया जाता है.

खजूर खाने के ये हैं 12 बड़े फायदे, आसपास भी नहीं फटकेंगी बीमार‍ियां

अब बाजार में पैक्‍ड मखाने खूब चलन में हैं. अब आलू के चिप्‍स और नमकीन के साथ-साथ पैकेट में मखाने भी मिलने लगे हैं. हालांकि इन पैकेट्स की कीमत काफी ज्‍यादा है. ऐसे में बेहतर है कि घर पर ही घी में भूनकर मखाने खाए जाएं. मखाने की बढ़ती मांग की वजह यह है कि अब लोग इसकी पौष्टिकता को पहचानने लगे हैं. मखाने में कई गुणकारी तत्‍व मौजूद होते हैं जो आपके शरीर के लिए बेहद फायदेमंद हैं.

वजन घटाने में मददगार 

मखाने में बहुत कम कैलोरी पाई जाती है. यही वजह है कि जो लोग वजन घटाना चाहते हैं वे ईवनिंग स्‍नैक्‍स या मंचिंग के लिए मखाना खाना पसंद करते हैं. 50 ग्राम भुने हुए मखाने में लगभग 180 कैलोरी होती हैं. 

बेहद पौष्टिक है मखाना 

मखाने में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन पाया जाता है. इसमें केंपफिरोल नाम का फ्लेवोनॉइड भी होता है. इस फ्लेवेनॉइड में एंटी एजिंग और जलनरोधी गुण होते हैं. इसमें मैग्‍नीशियम भी होता है जो हेल्‍दी दिल के लिए बेहद जरूरी है. यही नहीं यह खून में मौजूद कैल्‍शियम, पोटैश‍ियम और सोडियम के लेवल को नियंत्रित करता है. 

मखाने किस तरह खाएं?

मखाने को आप कई तरह से खा सकते हैं. आप सीधे बाजार से खरीदकर भी इनका सेवन कर सकते हैं. या कढ़ाई में भूनकर भी खाया जा सकता है. लेकिन घी में भूने हुए मखाने का स्‍वाद बेहतरीन होता है. इससे मखाने ज्‍यादा क्रंची और टेस्‍टी लगते हैं. आप चाहे तो मखाने में नमक और काली मिर्च डालकर भी इसका स्‍वाद बढ़ा सकते हैं. अगर आपको थोड़ा मीठा पसंद है तो रात में अपने दूध में थोड़े से मखाने और बादाम डालकर खाएं.

Source -  NDTV 

Follow by Email