धौनी के संन्‍यास को लेकर अटकलें तेज, वायरल वीडियो से सोशल मीडिया में आया भूचाल



भारत का इंग्‍लैंड दौरा अब तक मिलाजुला रहा है. टी-20 में जहां टीम इंडिया ने इंग्‍लैंड को 2-1 से रौंदकर शृंखला पर कब्‍जा किया, वहीं वनडे शृंखला में 1-2 से शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा.

आखिरी वनडे में जो रूट की नाबाद शतकीय पारी और कप्तान इयोन मोर्गन (नाबाद 88) के साथ 186 रन की अटूट साझेदारी के बूते इंग्लैंड ने भारत को आठ विकेट से हराकर मैच और शृंखला (2-1) अपने नाम कर ली.

Also Read - 14 Inspiring Quotes By Nelson Mandela That Teach Us The Importance Of Dedication & Sacrifice




भारत का इंग्‍लैंड दौरा महेंद्र सिंह धौनी के लिहाज से भी काफी अहम रहा. धौनी ने इंग्‍लैंड दौरे में कई रिकॉर्ड अपने नाम किये, तो उन्‍हें शृंखला में आलोचना का शिकार भी होना पड़ा. मंगलवार को भारत की हार के साथ-साथ एक चौंकाने वाली घटना भी घटी. जिसके बाद से सोशल मीडिया पर कयासों का दौरा शुरू हो गया.




दरअसल भारतीय टीम तीसरा वनडे और शृंखला हारने के बाद जब मैदान से बाहर आ रही थी तब धौनी ने अंपायरों से गेंद मांगी. धौनी आम तौर पर ऐसा नहीं करते क्योंकि मैच जीतने के बाद वह स्टम्प इकट्ठा करते हैं. तीस सेकंड की क्लिप सोशल मीडिया पर वायरल हो गई है जिससे दो बार के विश्व कप विजेता धौनी के संन्यास को लेकर अटकलें लगने लगी है.

* टीम प्रबंधन संन्‍यास की अटकलों को महज अफवाह बताया

टीम प्रबंधन सूत्रों ने हालांकि इसे महज अफवाह करार दिया है. ऑस्ट्रेलिया के 2014 के दौरे पर बीच में ही अचानक टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कहने वाले धौनी पिछले कुछ अर्से में मैच फिनिशर की भूमिका नहीं निभा पा रहे हैं.

कप्तान विराट कोहली ने हालांकि उनका हर आलोचना से बचाव किया है. धौनी के लिये संन्यास का मसला हमेशा संवेदनशील रहा है. उन्होंने एक बार एक ऑस्ट्रेलियाई पत्रकार के सवाल के जवाब में संकेत दिये थे कि कम से कम 2019 विश्व कप तक तो यह उनके जेहन में नहीं है.

हालांकि टेस्‍ट क्रिकेट से संन्‍यास के दौरान भी धौनी ने ऐसा ही किया था. 2014 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ टेस्‍ट शृंखला के बीच में ही धौनी ने अचानक टेस्‍ट क्रिकेट से संन्‍यास की घोषणा कर दी थी और ऑस्‍ट्रेलिया के साथ ड्रॉ मैच में उन्‍होंने स्‍टंप ले लिया था, जो की उनका वो मैच आखिरी साबित हुआ.



View image on TwitterView image on Twitter

I presume (🤞) that MS Dhoni taking the ball is just as a memorabilia for the series (and run-out) as no one can predict things after 8-10 months. May be in the run up to he may feel confident to stay or otherwise too, we never know and no one, NO ONE can read his mind.


गौरतलब हो इंग्‍लैंड दौरे में धौनी ने दो बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किये. वनडे में धौनी 10 हजारी बने, तो विकेट के पीछे उन्‍होंने 300 कैच लपके. इस रिकॉर्ड से धौनी की जमकर प्रशंसा हुई, लेकिन वनडे शृंखला में अपनी धीमी बल्‍लेबाजी के कारण वो एक बार फिर आलोचकों के निशाने पर आये. दूसरे वनडे में भारत को 86 रन की शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा. उस मैच में धौनी 59 गेंद का सामना किया और मात्र दो चौके लगाये और 37 रन बनाये. धौनी की बल्‍लेबाजी को देखकर स्‍टेडियम में दर्शक उनका जमकर हुटिंग किया.






* धौनी के कैरियर पर एक नजर 

धौनी ने अब तक 321 वनडे में 10046 रन बनाये हैं जिसमें 10 शतक और 67 अर्धशतक शामिल हैं. उन्होंने टी 20 क्रिकेट में 93 मैच खेलकर 1487 रन बनाये हैं. धौनी की कप्तानी में भारत ने 2011 में वनडे विश्व कप और 2007 में टी 20 विश्व कप जीता. भारत ने धौनी के कप्तान रहते 2013 में आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी भी जीती थी. वह वनडे क्रिकेट में 10000 से अधिक रन बनाने वाले श्रीलंका के कुमार संगकारा के बाद दूसरे विकेटकीपर है.

Source - PK


Follow by Email