WhatsApp एंड्रॉयड ऐप में आया 'म्यूट' बटन, ऐसे करेगा काम...



पिछले हफ्ते खबर आई थी कि WhatsApp पर 'Mark as Read' और 'Mute' बटन की टेस्टिंग शुरू हो गई है। इन फीचर के आ जाने के बाद यूज़र नए व्हाट्सऐप मैसेज आने पर नोटिफिकेशन्स पैनल से ही ज़रूरी एक्शन ले पाएंगे। अब फेसबुक के इस इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने अपने लेटेस्ट व्हाट्सऐप एंड्रॉयड बीटा ऐप पर म्यूट बटन को एक्टिव कर दिया है। आप जैसे ही किसी कॉन्टेक्ट से 51 से ज़्यादा मैसेज रिसीव करेंगे, यह बटन नोटिफिकेशन्स में एक्टिव हो जाएगा। दूसरी तरफ, WhatsApp द्वारा अपने प्लेटफॉर्म पर स्टीकर्स की टेस्टिंग शुरू करने के लिए स्टीकर प्रिव्यू जोड़ने की खबर है। गौर करने वाली बात है कि फेसबुक के एफ8 डेवलपर कॉन्फ्रेंस में पहली बार WhatsApp पर जल्द ही स्टीकर्स लाए जाने की जानकारी दी गई थी।


व्हाट्सऐप में म्यूट बटन की बात करें तो इसे एंड्रॉयड यूज़र एक वक्त पर किसी भी कॉन्टेक्ट से 51 से ज़्यादा मैसेज मिलने पर इस्तेमाल में ला सकते हैं। आप इसकी मदद से उस यूज़र के मैसेज को म्यूट कर पाएंगे और ऐसा करने के लिए व्हाट्सऐप को खोलना भी नहीं पड़ेगा। यह नोटिफिकेशन्स पैनल से ही संभव हो जाएगा। इसे नोटिफिकेशन पैनल में 'Reply To' बटन के बगल में जगह मिली है।

WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक, Mute बटन WhatsApp बीटा वर्ज़न 2.18.216 का हिस्सा है। हालांकि, गैजेट्स 360 ने पाया कि यह बटन नए व्हाट्सऐप बीटा वर्ज़न पर भी मौज़ूद है। हम इस फीचर को WhatsApp बीटा वर्ज़न 2.18.218 पर इस्तेमाल कर सके। लेटेस्ट बीटा वर्ज़न को गूगल प्ले से डाउनलोड किया जा सकता है।

म्यूट बटन को व्हाट्सऐप बीटा एंड्रॉयड ऐप इस्तेमाल करने वाले हर शख्स के लिए उपलब्ध करा दिया गया है। लेकिन मार्क एज़ रेड बटन को अभी बीटा टेस्टर्स के लिए नहीं रिलीज किया गया है। व्हाट्सऐपबीटाइंफो का दावा है कि Mark as Read बटन की मदद से यूज़र नोटिफिकेशन पैनल से ही किसी भी मैसेज को रेड मार्क कर सकते हैं। इसके लिए भी WhatsApp को खोलने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी।

म्यूट बटन को रोलआउट किए जाने के साथ WhatsApp द्वारा स्टीकर प्रिव्यू जारी किया गया है। WABetaInfo की मानें तो यह WhatsApp बीटा वर्ज़न 2.18.218 का हिस्सा है, लेकिन स्टीकर्स को आने वाले समय में आम यूज़र के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। यह भी बताया गया है कि अपडेटेड स्टीकर पैक के बारे में जानकारी '+' बटन पर ग्रीन डॉट के ज़रिए दी जाएगी। इसके अलावा एक अपडेट बटन होगा जिसकी मदद से यूज़र एक बार टैप करके किसी स्टीकर पैक को एक साथ डाउनलोड कर पाएंगे।

Source - NDTV 

Follow by Email