5000 रु. लेकर मुंबई आया था ये निर्देशक, समंदर किनारे काटे कई महीने


अनुराग कश्यप ने जबसे फिल्में बनानी शुरू की हैं उन्होंने अपनी पसंद की फिल्में बनाने से कभी समझौता नहीं किया. उन्होंने फिल्म निर्देशन के जरिए हमेशा समाज की काली सच्चाई सिल्वर स्क्रीन पर दिखाने की कोशिश की है. उनके इस स्वभाव के चलते सेंसर बोर्ड के साथ हमेशा से उनकी अनबन रही है. मगर अनुराग ने अपने काम करने की शैली में कोई बदलाव नहीं किया है. उनके जन्मदिन पर जानिए उनके जीवन से जुड़े रोचक किस्से.


अनुराग कश्यप का जन्म 10 सितम्बर 1974 को गोरखपुर (उत्तर प्रदेश) में हुआ था. बचपन से ही वैज्ञानिक बनने की चाह रखने वाले अनुराग ने दिल्ली के हंसराज कॉलेज से ग्रेजुएशन की

ग्रेजुएशन के दौरान ही दिल्ली में अनुराग ने स्ट्रीट प्ले ग्रुप 'जन नाट्य मंच' ज्वॉइन कर लिया था और कई नाटक किए. दिल्ली में ही उन दिनों 'इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया' के दौरान अनुराग ने 10 दिनों में 55 फिल्में देखी.



फिल्म फेस्टिवल से प्रेरित होकर अनुराग 1993 में पॉकेट में 5000 रुपये के साथ मुंबई चले आए, जल्द ही सारे पैसे खत्म हो जाने के बाद अनुराग ने कई महीने बेंच पर, बीच के पास और सेंट जेवियर ब्वॉएज हॉस्टल में बिताए.

इसी बीच अनुराग ने जुहू के पृथ्वी थिएटर में काम ढूंढ लिया. लेकिन उनका पहला प्ले भी अधूरा रह गया क्योंकि उसके डायरेक्टर की मृत्यु हो गई थी. साल 1995 में शिवम नायर से मुलाकात के बाद अनुराग ने 'टैक्सी ड्राइवर' से प्रेरित होकर टीवी सीरीज 'ऑटो नारायण' लिखना शुरू किया जो सीरियल किलर ऑटो शंकर पर आधारित था. लेकिन किन्हीं कारणों से यह सीरीज नहीं बन पाई.

साल 1997 में अनुराग ने हंसल मेहता की 'जयते' फिल्म लिखी. लेकिन वो भी रिलीज नहीं हो पाई, फिर सीरियल 'कभी कभी' के कई एपिसोड्स अनुराग ने लिखे थे. साल 1998 में अनुराग का नाम मनोज बाजपेयी ने रामगोपाल वर्मा को सुझाया और अनुराग को 'सत्या' फिल्म लिखने का मौका मिला. फिल्म सफल भी हुई. उसके बाद अनुराग ने 'शूल' और 'कौन' के डायलॉग्स भी लिखे.

अनुराग ने डायरेक्टर के तौर पर फिल्म 'पांच' बनाई जो आज तक रिलीज नहीं हो पाई. उसके बाद 'ब्लैक फ्राइडे', 'नो स्मोकिंग', 'देव डी', 'गुलाल', 'गैंग्स ऑफ वासेपुर', 'अग्ली' और इसी साल रिलीज हुई फिल्म 'बॉम्बे वेलवेट' फिल्म को अनुराग ने डायरेक्ट किया था.

अनुराग कश्यप ने पहली शादी एडिटर आरती बजाज से की थी उसके बाद 2009 में उनका तलाक हो गया. फिर एक्ट्रेस कल्कि कोचलीन से अनुराग की शादी हुई और उनके साथ भी 2015 में तलाक हो गया. अनुराग की पहली पत्नी से एक बेटी है जिसका नाम आलिया कश्यप है. 

Source - Aaj Tak 


Follow by Email