क्या BJP राजस्थान में चुनाव जीतने के लिए 10 लाख मोटरसाइकिल बांट रही है?



राजस्थान में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. कांग्रेस-बीजेपी दोनों पार्टियां चुनाव जीतने के लिए पूरा जोर लगा रही हैं. सीएम वसुंधरा राजे अपने पांच साल के राज का हिसाब देने के लिए गौरव यात्रा निकाल रही हैं. वहीं कांग्रेस सत्ता में वापसी के लिए जोर लगा रही है. ऐसे में सोशल मीडिया पर दोनों पार्टियां पूरी ताकत लगा रही हैं. एक फोटो के साथ एक मेसेज सोशल मीडिया पर चल रहा है. फोटो में बीजेपी का चुनाव चिह्न लगी कुछ मोटरसाइकिलें दिख रही हैं. 3 लोग इनके पास में खड़े हैं.



आई सपोर्ट रवीश कुमार नाम के एक फ़ेसबुक पेज पर इस पोस्ट को अपलोड किया गया. इसे अब तक 12 हज़ार से ज्यादा बार शेयर हो चुका है. साथ ही कई और लोगों ने इस पोस्ट को बिना सच जाने शेयर कर दिया.


सच्चाई क्या है?

इस फोटो को जब हमने गूगल रिवर्स इमेज में सर्च किया. पता चला कि ये फोटो उत्तर प्रदेश की है. यूपी विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा ने 245 बाइक्स और 3 स्कूटी का इस्तेमाल किया था. यह फोटो गोरखपुर के खोराबार इलाके का है. यहां के जंगल सिकरी गांव में ये मोटरसाइकिलें खड़ी थीं तब यह फोटो लिया गया. खबरों के मुताबिक अब इन्हीं बाइक्स को बीजेपी तेलंगाना चुनाव में भी इस्तेमाल करने वाली है.

अब बात 10 लाख मोटरसाइकिल बांटने की. इसका पता करने के लिए हमने राजस्थान भाजपा के मीडिया इंचार्ज विमल कटियार से बात की.

हमारी पड़ताल में यह पोस्ट फर्जी साबित हुआ. यह फोटो राजस्थान का न होकर उत्तर प्रदेश का निकला और मोटरसाइकिलें 10 लाख नहीं 200 ही बांटी जा रही हैं.

अगर आपके पास भी ऐसी कोई पोस्ट, फोटो, वीडियो या मैसेज है जिस पर आपको शक है तो आप उसे lallantopmail@gmail.com, फेसबुक पर हमारे वेरिफाइड पेज The Lallantop और हमारे वेरिफाइड ट्विटर हैंडल @TheLallantop पर भेज सकते हैं. हम उसकी पड़ताल कर सच्चाई पता करेंगे.

Source - BJP Rajsthan 


Follow by Email