बॉलीवुड फ़िल्मों में देखा है इन विदेशी चेहरों को, आमिर-अक्षय-सलमान संग कर चुकी हैं काम



प्रियंका चोपड़ा इन दिनों हॉलीवुड सेलेब्रिटी के रोल में भी ख़ूब सुर्खियां बटोर रही हैं। अमेरिकन में छोटे से लेकर बड़े पर्दे तक, प्रियंका के नाम की गूंज सुनाई देने लगी है। क्वांटिको के बाद प्रियंका 'बेवॉच' और 'अ किड लाइक जेक' में नज़र आ चुकी हैं और अब 'इज़ इंट इट रोमांटिक' में वो अहम किरदार निभा रही हैं।

प्रियंका के अलावा इस वक़्त दीपिका पादुकोण भी इंटरनेशनल करियर पर फोकस कर रही हैं। विन डीज़ल के साथ xXx: Return Of Xander Cage में फ़ीमेल लीड रोल निभाने के बाद चर्चा है कि दीपिका एक बार फिर विन डीज़ल के साथ फ़िल्म में नज़र आ सकती हैं। प्रियंका और दीपिका से पहले ऐश्वर्या राय बच्चन और शबाना आज़मी जैसी अदाकाराएं इंटरनेशनल सिनेमा का हिस्सा बनती रही हैं। मगर कभी-कभी गंगा उल्टी भी बहने लगती है। अगर बॉलीवुड एक्ट्रेसेज़ हॉलीवुड समेत इंटरनेशनल सिनेमा में अपनी धाक जमा रही हैं तो इंटरनेशनल सिनेमा की कई एक्ट्रेसेज़ बॉलीवुड फ़िल्मों में अहम किरदार निभाते हुए देखी जाती रही हैं।

डेमी मूर

ऐसी एक्ट्रेसेज़ में ताज़ा नाम जुड़ा है हॉलीवुड की वेटरन एक्ट्रेस डेमी मूर का जो, तबरेज़ नूरानी की फ़िल्म 'लव सोनिया' में एक बेहद अहम किरदार में दिख रही हैं। डेमी के किरदार का नाम सेलमा है। 14 सितम्बर को रिलीज़ हो रही 'लव सोनिया' की कहानी ह्यूमेन ट्रैफ़िकिंग पर आधारित है। फ़िल्म में टीवी एक्ट्रेस मृणाल ठाकुर शीर्षक किरदार में दिखेंगी। वहीं, फ़्रैडा पिंटो, मनोज बाजपेयी, राजकुमार राव समेत कई बॉलीवुड एक्टर्स लव सोनिया में विभिन्न किरदारों में नज़र आएंगे। हॉलीवुड में डेमी मूर का करियर क़रीब 40 साल लंबा है, मगर भारतीय दर्शक उन्हें द सेवंथ साइन, घोस्ट, इंडीसेंट प्रपोज़ल और स्ट्रिपटीज़ जैसी फ़िल्मों के पहचानते हैं।

ज़ू ज़ू

सलमान ख़ान की फ़िल्म 'ट्यूबलाइट' बॉक्स ऑफ़िस पर नहीं चली, लेकिन इससे चीनी अभिनेत्री ज़ू ज़ू को बॉलीवुड फ़िल्म में काम करने का मौक़ा ज़रूर मिला। ज़ू ज़ू ने फ़िल्म में एक बेहद ख़ास रोल निभाया था। ज़ू ज़ू अब हॉलीवुड फ़िल्म 'पेसिफिक रिम अपराइज़िंग' में भी एक रोल निभाते हुए दिखेंगी।

एरिका कार

अजय देवगन की एक्शन थ्रिलर फ़िल्म 'शिवाय' में जर्मन एक्ट्रेस एरिका कार ने फ़ीमेल लीड रोल प्ले किया था। फ़िल्म में एरिका का रोल एक पोलिश नर्स का था, जो पर्वतारोहण अभियान पर भारत आती है और अजय देवगन को दिल दे बैठती है। एरिका का फ़िल्म करियर बहुत लंबा नहीं है। वो 2014 से सिनेमा की दुनिया में सक्रिय हैं।

सारा थॉम्पसन

प्रकाश झा की फ़िल्म 'राजनीति' में अमेरिकन एक्ट्रेस सारा थॉम्पसन ने रणबीर कपूर के किरदार समर प्रताप की विदेशी गर्लफ्रेंड सारा जीन कोलिंस का रोल निभाया था। फ़िल्म में सारा का किरदार काफ़ी अहम था। हॉलीवुड की फ़ाइनल डेस्टिनेशन और रेज़ीडेंट ईविल सीरीज़ की फ़िल्मों का हिस्सा रहीं एली लार्टर बॉलीवुड में सलमान ख़ान के साथ काम कर चुकी हैं।

एली लार्टर

2007 में आयी 'मैरीगोल्ड' में अली ने हॉलीवुड एक्ट्रेस का किरदार निभाया था, जो बॉलीवुड फ़िल्म में काम करने भारत आती है और क्रू मेम्बर से उसे प्यार हो जाता है। हालांकि मैरीगोल्ड क्रॉसओवर फ़िल्म है, जिसे लार्ड कैरल ने डायरेक्ट किया था।

डेनिस रिचर्ड्स

अक्षय कुमार की एक्शन कॉमेडी फ़िल्मब्रेंड रॉड्रिक बेवॉच के लिए जानी जाती हैं, साथ ही वो प्लेबॉय मॉडल भी रही हैं। रितेश देशमुख की 'आउट ऑफ़ कंट्रोल' में ब्रेंड ने सैली टर्नर का किरदार निभाया था। 

आमिर ख़ान की फ़िल्म 'लगान' भारतीय सिनेमा की एक इंपोर्टेंट फ़िल्म है। ब्रिटिश हुकूमत के दौरान क्रिकेट मैच के ज़रिए लगान माफ़ करवाने की इस कहानी में तमाम इंटरनेशनल एक्टर्स नज़र आये थे, जिनमें एक नाम रैचल शेली का भी है, जो फ़िल्म में पैरेलल फ़ीमेल लीड रोल में थीं। फ़ीमेल लीड रोल ग्रेसी सिंह ने निभाया था। फ़िल्म में ब्रिटिश वुमन का किरदार निभाने के बावजूद रैचल के किरदार को भारतीय दर्शकों की सहानुभूति भी मिली थी। रैचल मूल रूप से ब्रिटिश एक्ट्रेस ही हैं।

ब्रेंड रॉड्रिक

भाग मिल्खा भाग' में फ़रहान अख़्तर ने फ्लाइंग सिख मिल्खा सिंह का किरदार निभाया था। इस फ़िल्म में रिबेका ब्रीड्स ने एक अहम रोल प्ले किया था, जिसे फ़िल्म में स्लो मोशन अंग्रेज़ कहा जाता था। रिबेका ऑस्ट्रेलियन एक्ट्रेस हैं और ब्लू वॉटर हाई की तीसरी सीरीज़ में केसी कॉमेटी के किरदार के लिए जानी जाती हैं।

बारबरा मोरी

'कम्बख़्त इश्क़' में अक्षय ने हॉलीवुड फ़िल्म इंडस्ट्री में काम कर रहे स्टंटमैन का किरदार निभाया था, जिसकी वजह से फ़िल्म में कई हॉलीवुड सितारों के कैमियो देखने को मिले, मगर हॉलीवुड एक्ट्रेस डेनिस रिचर्ड्स ने अक्षय की गर्लफ्रेंड का रोल निभाया था। फ़िल्म में करीना कपूर फ़ीमेल लीड रोल में थीं। डेनिस भारत में इरोटिक थ्रिलर फ़िल्म वाइल्ड थिंग्स के लिए जानी जाती हैं और बॉन्ड गर्ल रह चुकी हैं। 1999 में आयी 'द वर्ल्ड इज़ नॉट इनफ़' में डेनिस ने फ़ीमेल लीड रोल निभाया था, जिसमें पियर्स ब्रोसनन जेम्स बॉन्ड के किरदार में थे।

रिबेका ब्रीड्स

रितिक रोशन की फ़िल्म 'काइट्स' में मैक्सिकन एक्ट्रेस बारबरा मोरी ने फ़ीमेल लीड रोल निभाया था। फ़िल्म फ्लॉप रही थी, लेकिन कुछ ख़ास वजहों से बारबरा को पूरा हिंदुस्तान पहचानने लगा था। इस फ़िल्म में कंगना रनौत ने अहम किरदार प्ले किया था।



रैचल शेली

आमिर ख़ान की फ़िल्म 'लगान' भारतीय सिनेमा की एक इंपोर्टेंट फ़िल्म है। ब्रिटिश हुकूमत के दौरान क्रिकेट मैच के ज़रिए लगान माफ़ करवाने की इस कहानी में तमाम इंटरनेशनल एक्टर्स नज़र आये थे, जिनमें एक नाम रैचल शेली का भी है, जो फ़िल्म में पैरेलल फ़ीमेल लीड रोल में थीं। फ़ीमेल लीड रोल ग्रेसी सिंह ने निभाया था। फ़िल्म में ब्रिटिश वुमन का किरदार निभाने के बावजूद रैचल के किरदार को भारतीय दर्शकों की सहानुभूति भी मिली थी। रैचल मूल रूप से ब्रिटिश एक्ट्रेस ही हैं।

ब्रेंड रॉड्रिक

ब्रेंड रॉड्रिक बेवॉच के लिए जानी जाती हैं, साथ ही वो प्लेबॉय मॉडल भी रही हैं। रितेश देशमुख की 'आउट ऑफ़ कंट्रोल' में ब्रेंड ने सैली टर्नर का किरदार निभाया था।

Source - Jagran 


Follow by Email