वनडे सीरीज में सचिन- गांगुली को भी पीछे छोड़ सकते हैं रोहित


भारत और वेस्टइंडीज के बीच 21 अक्टूबर से वनडे सीरीज का आगाज होना है। टेस्ट सीरीज में बुरी तरह हारने वाली वेस्टइंडीज टीम वनडे में भी कुछ कमाल करेगी, ऐसा मुश्किल ही लग रहा है। हां दूसरी तरफ भारतीय बल्लेबाजों की नजर बड़े बड़े स्कोर बनाने के साथ कई रिकॉर्ड्स पर भी होगी। इसी कड़ी में रोहित शर्मा की नजरें भी एक रिकॉर्ड पर जमी हो सकती है।

इस सीरीज में रोहित शर्मा वनडे क्रिकेट में छक्के लगाने के मामले में सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली को पीछे छोड़ सकते हैं। रोहित शर्मा ने अब तक अपने वनडे करियर में 186 छक्के लगाए हैं। वहीं सचिन तेंदुलकर के नाम 195 और सौरव गांगुली के नाम 190 छक्के हैं। रोहित शर्मा ने अब सौरव गांगुली से 4 जबकि सचिन से 9 छक्के से पीछे हैं। 


अब जिस तरीके से उन्होंने एशिया कप में बल्लेबाजी की थी, उसे देखकर यही लगता है कि वह इन दोनों दिग्गजों को इसी सीरीज में पीछे छोड़ देंगे हालांकि महेंद्र सिंह धौनी का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए अभी और इंतजार करना पड़ा सकता है। भारत की ओर से वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने मारे हैं। 327 मैच खेलकर धौनी ने 217 छक्के लगाए हैं।

वहीं वनडे इतिहास में सबसे ज्यादा छक्के मारने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के पूर्व कप्तानव शाहिद अफरीदी के नाम है। अफरीदी ने अपने वनडे करियर में 398 मैच में 351 छक्के लगाए हैं।

रोहित ने अब तक अपने वनडे करियर में 188 मैचों में 46 से ज्यादा की औसत से 7065 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 19 शतक और 26 अर्धशतक लगाए हैं। रोहित वनडे इतिहास में 3 दोहरे शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज है, किसी बल्लेबाज ने तो दो बार भी ये कारनामा नहीं किया है।

Source - Jagran 


Follow by Email