INFORMATION CENTER: पटेल को देखना है तो पैसे लगेंगे... ये हैं टिकट रेट...



सरदार वल्लभभाई पटेल की मूर्ति अपनी ऊंचाई को लेकर इतिहास रचने जा रही है, लेकिन जितनी ज्यादा इसकी ऊंचाई है, उतनी ही ज्यादा इसकी टिकट की रेट है. दुनिया की सबसे ऊंची इस प्रतिमा का उद्घाटन बुधवार को पीएम मोदी करने जा रहे हैं, उसके बाद आम आदमी इस मूर्ति तक पहुंच सकेगा. ऐसे में जानते हैं आखिर इसकी टिकट कितनी है...

दरअसल मूर्ति में दो लिफ्ट लगी है, जो मूर्ति में सरदार पटेल के सीने तक जाती है और वहां से सरदार सरोवर बांध का नजारा और गैलरी देखने को मिलती है. हालांकि व्यु गैलरी में जाना ओर नजारा देखना आम आदमी कि जेब पर भारी पड सकता है. 

अगर आप भी यह ऐतिहासिक मूर्ति देखना चाहते हैं तो आप यहां ऑनलाइन माध्यम से बुकिंग करवा सकते हैं. इसके लिए आप www.soutickets.in पर जाकर टिकट भी बुक करवा सकते है.





अब आपको बताते हैं कि यहां टिकट का क्या रेट है और किस हिसाब से टिकट दिए जाएंगे. बता दें कि टिकट की दो कैटेगरी बनाई गई है, जिसमें एक गैलरी देखने और एक बिना गैलरी वाली टिकट है. 

अगर आप गैलरी, म्यूजियम और वैली ऑफ फ्लावर में जाना चाहते हैं तो पूरा नजारा देखना चाहते हैं तो तीन साल के बच्चों से लेकर व्यस्क तक 350 रुपये की टिकट लेनी होगी और 30 रुपये बस के देने होंगे. यानी एक आदमी का खर्चा 380 रुपये होगा. 

अगर कोई गैलरी (जो 142 मीटर की ऊंचाई पर सरदार पटेल के सीने के पास बनी है) में नहीं जाना चाहते हैं तो उन्हें 3 से 15 साल के बच्चों के लिए 60 रुपये और 15 साल से ऊपर के लोगों के लिए 120 रुपये की टिकट लेनी होगी. वहीं बस के 30 रुपये अलग है. 

बता दें कि 120 रुपये की टिकट में आप मूर्ति के पास तक जा सकते हैं, लेकिन ऊपर नहीं जा पाएंगे. हालांकि इस टिकट में आप म्यूजियम और वैली ऑफ फ्लॉवर देख सकेंगे. 

वहीं अगर कोई शख्स ना ही वैली ऑफ फ्लॉवर देखना चाहता है और ना ही म्यूजियम, तो वह 30 रुपये में मूर्ति तक जा सकता है. इसके लिए पर्यटक को 30 रुपये की बस की टिकट लेनी होगी. 

गौरतलब है कि यह दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा है, जिसके आगे अमेरिकी की स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी भी कम है. इसकी ऊंचाई 182 मीटर है और इसमें करीब 3000 करोड़ रुपये का खर्चा हुआ है.

Source - Aaj Tak 

Follow by Email