#MeToo एमजे अकबर का इस्तीफा, बॉलीवुड के ये स्टार कब मांगेंगे माफी


#MeToo के लपेटे में आए एमजे अकबर ने विदेश राज्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है. उनके ऊपर अब तक 20 महिला पत्रकारों ने #MeToo अभियान के तहत आरोप लगाए हैं. लेकिन एमजे अकबर के अलावा मीटू मूवमेंट के कठघरे में कई बड़े नाम घ‍िरे हुए हैं, कई ने आरोप लगने के बाद कानूनी कार्रवाइयां की हैं, कुछ ने माफी मांग ली है जबकि कुछ ने तो महिलाओं के आरोप पर ही सवाल उठा दिए हैं. अकबर के इस्तीफे के बाद यह सवाल हो रहा है कि जिन सेलेब्स पर उत्पीड़न के आरोप‍ लगे हैं क्या वो किसी तरह की नैतिक जिम्मेदारी लेने सामने आएंगे. क्या सवालों के घेरे में आए बड़े सितारे माफी मागेंगे. आइए जानते हैं बॉलीवुड के किन नामचीन सितारों पर महिलाओं ने उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं.


नाना पाटेकर 
#MeToo मूवमेंट की गाज देखा जाए तो सबसे पहले नाना पाटेकर पर ग‍िरी. तनुश्री दत्ता ने जूम के साथ एक इंटरव्यू में नाना पाटेकर पर शूटिंग के दौरान छेड़छाड़ और बदतमीजी का आरोप लगाया था. मामला 2008 में 'हॉर्न ओके प्लीज' की शूटिंग के दौरान का है. तनुश्री ने कहा था, 'नाना पाटेकर जबरन करीब आना चाहते थे, वो शूटिंग के दौरान गाने का हिस्‍सा नहीं थे, बावजूद उन्‍होंने उनके साथ इंटीमेट होने की कोशिश की.' खुद को निर्दोष बताने वाले नाना ने कानूनी कार्रवाई की बात की. 



आलोक नाथ: 
मशहूर चरित्र अभिनेता आलोक नाथ पर सबसे पहले टीवी शो "तारा" की प्रोड्यूसर वनिता नंदा ने एक फेसबुक पोस्ट में बिना नाम लिए आरोप लगाया कि एक संस्कारी शख्स ने उनका यौन उत्पीड़न किया. मारपीट की धमकाया. बाद में आईएएनएस से बातचीत में उन्होंने आलोक नाथ का नाम भी लिया. 

दूसरी महिलाओं ने भी लगाए आरोप 
आलोक नाथ पर विनता नंदा के अलावा 'हम साथ साथ हैं' की क्रू मेंबर ने यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए. क्रू मेंबर ने बताया था कि ये हम साथ साथ हैं के आखिरी शेड्यूल की घटना है. हम एक रात के सीन के लिए शूटिंग कर रहे थे. मैंने आलोक को चेंज करने के लिए हाथ में कॉस्ट्यूम दिए. वो मेरे सामने कपड़े उतारने लगे. जब मैंने कमरे से भागने की कोशिश की तो आलोक ने मेरा हाथ पकड़ लिया और जबरदस्ती करने की कोशिश की.'' उन्होंने कहा, ''मैं पूरी घटना फिल्म के निर्माता-निर्देशक सूरज बड़जात्या को बताना चाहती थी लेकिन मैं बहुत डर गई थी और नहीं बता सकी. मैं सदमे में थी. आलोक के खिलाफ कुछ करने की हिम्मत नहीं जुटा पाई. उन्होंने कहा कि आलोक सूरज बड़जात्या के बहुत करीब था. मुझे यकीन था कि वो बुरा मान जाएंगे.' 

आलोक नाथ पर चौथा आरोप
विनता नंदा, फिल्म हम साथ-साथ है की क्रू मेंबर, संध्या मृदुल के बाद एक्ट्रेस दीपिका अमीन ने भी आलोक नाथ को घेरा है. अमीन ने सोशल मीडिया पर लिखा- ''इंडस्ट्री में हर कोई आलोक नाथ के शराब के नशे में महिलाओं को हैरेस करने के बारे में जानता है. कई साल पहले टेलीफिल्म के आउटडोर शूट के दौरान उन्होंने मेरे कमरे में जबरन घुसने की कोशिश की थी.'
आलोकनाथ ने व‍िनता नंदा के ख‍िलाफ मानहान‍ि का केस दर्ज कराया है. इस मामले में 19 साल बाद व‍िनता ने पुल‍िस स्टेशन में आलोकनाथ के ख‍िलाफ श‍िकायत दर्ज कराई है. 

सुहेल सेठ: 
सेलेब्रिटी कंसल्टेंट और लेखक सुहेल सेठ पर मीटू कैंपेन के तहत गंभीर आरोप लगे हैं. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, 4 महिलाओं ने उनपर पर गलत व्यवहार के आरोप लगाए हैं. चारों में से एक का कहना है कि घटना के वक्त वे नाबालिग थीं, जब सुहेल ने उनका सेक्सुअल हैरासमेंट किया था. बाकी 2 महिलाओं ने यौन शोषण का आरोप लगाया है.

अनु मल‍िक: 
सोना महापात्रा ने एक फोटो जर्नलिस्ट और सिंगर कैलाश खेर पर छेड़छाड़ के आरोप लगाए थे. उन्होंने अब अनु मलिक को लगातार अपराध करने वाला (serial predator) बताया है. उन्होंने आरोप लगाया, "अनु मलिक कैलाश खेर की तरह अपराधी थे." हालांकि अनु मालिक किस तरह से अपराधी थे उन्होंने इसका खुलासा नहीं किया है. सोना ने कहा, "वह कहे सुने के आधार पर यौन उत्पीड़न और दुर्व्यवहार के अन्य कथित अपराधियों के नाम ले सकती हैं. उन्हें शर्मिंदा कर सकती हैं, लेकिन यह अनुचित होगा." उन्होंने कहा, "यह महत्वपूर्ण है कि हमें तथ्यों के बारे में पूरी जानकारी हो या फिर व्यक्तिगत के रूप से अनुभव किया हो. मैं हर किसी के बारे में ट्वीट नहीं कर सकती हूं. मैं दिन 18 घंटे काम करती हूं और जीने के लिए जिंदगी है. मैं कहे सुने के आधार पर टिप्पणी नहीं कर सकती.''
अनु मालिक पर शेता पंडित ने भी आरोप लगाए हैं. 

अभ‍िजीत 
मीटू कैंपेन के तहत सिंगर अभिजीत भट्टाचार्य भी सवालों के घेरे में आ गए हैं. एक फ्लाइट अटेंडेंट ने उन पर पब में छेड़छाड़ करने का आरोप लगाया है. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार फ्लाइट अटेंडेंट ने कहा है कि ये वाकया 20 साल पहले कोलकाता के एक पब में घटा था. अभिजीत ने उन्हें लगभग किस कर लिया था और उनका बायां कान नोंच लिया. 

शक्त‍ि कपूर
बोल्ड एक्ट्रेस पूनम पांडे ने बिना नाम लिए #MeToo के तहत सीनियर बॉलीवुड एक्टर पर आरोप लगाया है. उनका कहना है कि फिल्म ''द जर्नी ऑफ कर्मा'' की शूटिंग के दौरान लव मेकिंग सीन्स फिल्माते वक्त सीनियर एक्टर ने छेड़छाड़ की. पूनम का आरोप है कि ''बेड सीन्स फिल्माते वक्त वे ऐसा बिहेव कर रहे थे जैसे हम असल में बेडरूम सीन्स कर रहे हो. मैं काफी असहज महसूस कर रही थी.'' बता दें कि इस मूवी में पूनम के अपोजिट शक्ति कपूर हैं. पूनम ने कहा- "मैं उनका नाम नहीं ले सकती. बस इतना कहूंगी कि उनकी बेटी की उम्र मेरे बराबर है."

कैलाश खेर: 
जर्नलिस्ट नताशा हेमरजानी ने ट्विटर के जरिए कई सारे ट्वीट्स कर विस्तार में अपनी आपबीती साझा की है. उन्होंने दो अलग घटनाओं का जिक्र किया. उन्होंने सिंगर कैलाश खेर और मॉडल जुल्फी सैयद पर छेड़छाड़ का आरोप लगाया है. कैलाश खेर ने अपना बचाव किया है. उन्होंने कहा, "जब मुझे इन आरोपों के बारे में पता चला तो बहुत निराशा हुई." कैलाश ने यह कहते हुए माफी मांगी कि यदि किसी कोई बात गलत लगी है या किसी को गलतफहमी हुई है तो मैं माफी चाहता हूं. कैलाश खेर पर कुछ और महिलाओं ने भी आरोप लगाए हैं. 

उत्सव चक्रवर्ती/तन्मय भट्ट: 
AIB के टीम मेंबर उत्सव चक्रवर्ती पर एक महिला ने छेड़छाड़ का आरोप लगाया था. ग्रुप के एक दूसरे सदस्य गुरसिमरन खांबा पर भी एक महिला ने इमोशनल हैरेसमेंट का आरोप लगाया. इस पूरे मामले पर तन्मय भट्ट ने पर्दा डाला, लेकिन मामला तूल पकड़ते ही AIB के ह्यूमन रिसोर्स ने आरोपी सदस्यों को टीम से बाहर का रास्ता द‍िखा द‍िया. अब वीडियो स्ट्रीमिंग मंच हॉटस्टार ने भी एआईबी के तीसरे सीजन को द‍िखाने से इंकार करते हुए शो कैंस‍ल कर द‍िया है.

वरुण ग्रोवर: 
सैक्सुअल हरासमेंट और कास्ट‍िंग काउच के ख‍िलाफ चलने वाले मूवमेंट Metoo की आंच गीतकार और कॉमेड‍ियन वरुण ग्रोवर तक पहुंच गई है. उन पर कॉलेज के दिनों में उनकी जूनियर रही एक युवती ने आरोप लगाए हैं. इसके बाद अनुराग कश्यप वरुण के बचाव में आ गए, ज‍िसकी वजह से उन्हें सोशल मीड‍िया पर ट्रोल होना पड़ा. कुछ दिन पहले वरुण ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में अपने ऊपर लगाए आरोपों पर सफाई दी, मूवमेंट का समर्थन करते हुए खुद को बेगुनाह बताया. 

रजत कपूर: 
फिल्म "कपूर एंड सन्स" में काम कर चुके मशहूर एक्टर रजत कपूर पर एक महिला पत्रकार ने गलत व्यवहार करने के आरोप लगाए हैं. लेकिन इस पूरे मामले के तूल पकड़ने से पहले ही रजत कपूर ने सार्वजनिक रूप से माफी मांग ली है. दरअसल, पत्रकार ने आरोप लगाया था कि एक इंटरव्यू में रजत कपूर ने उनसे गलत तरीके से सवाल-जवाब किए थे. इस खबर के सामने आते ही रजत ने ट्विटर पर माफी मांगी.रजत कपूर पर दूसरी महिला के हवाले से एक जर्नलिस्ट ने आरोप लगाए थे. 

व‍िवेक अग्निहोत्री
तनुश्री दत्ता ने नाना पाटेकर के बाद फिल्म डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री पर गंभीर आरोप लगाए थे. उन्होंने आरोप लगाया था, मूवी "चॉकलेट" के सेट पर विवेक ने कपड़े उतारकर को-एक्टर इरफान खान संग डांस करने को कहा था. इस विवाद पर विवेक अग्निहोत्री ने तनुश्री को नोटिस भी भेजा है.

विकास बहल: 
बॉम्बे वेलवेट के प्रमोशनल टूर के दौरान फिल्म की क्रू में शामिल एक महिला ने हफिंगटन पोस्ट के साथ एक इंटरव्यू में विकास बहल पर छेड़छाड़ का आरोप लगाया. महिला ने इस बात की शिकायत फैंटम फिल्म्स के अनुराग कश्यप से भी की थी. लेकिन तब मामले पर कार्रवाई नहीं हुई. अब मामला सामने आने के बाद अनुराग कश्यप, विक्रमादित्य मोटवानी ने खेद जताया और माफी मांगी. 

चेतन भगत:मशहूर लेखक चेतन भगत पर दो महिला पत्रकारों ने यौन शोषण का आरोप लगाया है. शीना नाम की एक महिला ने 6 अक्टूबर को अपने ट्विटर अकाउंट पर चेतन के साथ हुई वॉट्सएप बातचीत का स्क्रीनशॉट शेयर किया है. जिसके बाद चेतन ने अपने फेसबुक पर एक पोस्ट लिखकर अपनी पत्नी अनुषा और उस महिला से माफी भी मांगी है. चेतन पर एक महिला ने woo का आरोप लगाया था. भगत न उस महिला को पोर्न राइटर कह डाला.

मोहन वीणा प्लेयर विश्व मोहन भट्ट: 
मोहन वीणा प्लेयर विश्व मोहन भट्ट पर भी छेड़छाड़ के आरोप लगे हैं. इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक़ मुंबई की रहने वाली एक महिला सुखनिध कौर (Sukhnidh Kaur) ने उन पर छेड़छाड़ के आरोप लगाए हैं. उन्होंने बताया कि जब 14 साल की थी तो विश्व मोहन भट्ट ने उनके साथ छेड़छाड़ की थी. उन्होंने कहा कि भट्ट ने उनके स्कूल में पर्फोरमेंस किया था और मैं गाना बजानेवालों का हिस्सा थीं. वहीं भट्ट के बेटे सलिल ने सभी आरोपों को खंडन किया है. भट्ट को संगीत का अंतर्राष्ट्रीय सम्मान ग्रैमी अवॉर्ड मिल चुका है.

गौरांग दोषी : 
स्त्री' फिल्म की एक्ट्रेस फ्लोरा सैनी ने निर्माता गौरांग दोषी पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया. फेसबुक पर पोस्ट शेयर करते हुए फ्लोरा ने बताया, "गौरांग को डेट कर रही थीं. डेटिंग के दौरान गौरांग ने मेरे साथ मारपीट की. उन्हें इंडस्ट्री में कभी भी काम नहीं मिलने की धमकी भी दी. गौरांग ने मुझे धमकी दी थी कि वह इस बात का ध्यान रखेगा कि फिल्म इंडस्ट्री में उसे काम न मिले. और उसने ऐसा किया भी. मुझे फिल्मों से रिप्लेस कर दिया गया. लोग न तो मुझसे मिलना चाहते थे और न ही मेरा ऑडिशन लेना चाहते थे." 

वैरमुत्थु: 
तमिल सॉन्ग राइटर वैरमुत्थु पर गलत व्यवहार करने का आरोप ए‍क मह‍िला ने लगाया है. महिला ने अपनी पहचान जाहिर नहीं की है. वैरमुत्थु तमिल फिल्म इंडस्ट्री का जाना-माना नाम हैं. उन्हें अब तक कई नेशनल अवॉर्ड म‍िल चुके हैं. उन्हें पद्मभूषण से भी सम्मान‍ित किया जा चुका है.

रघु दीक्षित: 
सिंगर और म्यूजिशियन रघु दीक्षित पर दो महिलाओं के साथ छेड़छाड़ के आरोप लगाए हैं. नाम ना बताते हुए एक महिला ने रघु पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया. सिंगर चिन्मई श्रीपदा ने महिला द्वारा लगाए आरोपों को ट्विटर पर शेयर भी किया है. महिला का आरोप है कि रघु ने अपने स्टूडियो में उनके साथ जबरदस्ती किस करने की कोशिश की, जब वो वहां एक रिकॉर्डिंग के लिए गई थी. बता दें कि रघु दीक्षित अपने मल्टीलिंगुअल फोक बैंड-रघु दीक्षित प्रोजेक्ट के लिए जाने जाते हैं.

Source - Aaj Tak 


Follow by Email