उड़ने वाली बाइक यूज करेगी दुबई पुलिस, ट्रेनिंग शुर...



दुबई पुलिस ने उड़ने वाली बाइक से ट्रेनिंग शुरू कर दी है. होवरबाइक Hoversurf S3 को इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेक ऑफ एंड लैंडिंग (eVTOL) कहा जाता है. यह व्हीकल ग्राउंड के ऊपर उड़ सकता है और इसे दुबई पुलिस इस्तेमाल करने की तैयारी में है.

सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक दुबई पुलिस ने दो क्रू को यह बाइक चलाने की ट्रेनिंग दे रही है. इस व्हीकल को ऐसी जगह यूज किया जाएगा जहां पुलिस के लिए पहुंचना मुश्किल होता है. फिलहाल एक ही होवराइबक है और इसे 2020 तक इस्तेमाल में लाया जा सकता है. Hoversurf कंपनी का दावा है कि अगर दुबई पुलिस इसे ऑर्डर करेगी तो 40 होवरबाइक तैयार की जा सकती हैं.






इस होवरबाइक की कीमत 150,000 डॉलर (लगभग 1.8 करोड़ रुपये) रखी गई है. इसे कार्बन फाइबर से बनाया गया है और इसका वजन 253 किलोग्राम है. वर्टिकली टेक ऑफ के लिए इसमें इसमें 4 रोटर्स लगाए गए हैं. कंपनी के मुताबिक यह ग्राउंड से 16 फीट तक उड़ सकती है.

स्पीड की बात करें तो कंपनी का दावा है कि यह होवरबाइक 96 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ सकती है. हालांकि यह एक पायलट के साथ सिर्फ 10-25 मिनट तक ही हवा में रह सकती है. इस होवरबाइक में एक दूसरा ड्रोन ऑप्शन भी है जिसे एनेबल करके इसे बिना पायलट के भी उड़ाया जा सकता है. बिना पायलट के यह 40 मिनट तक लगातार उड़ सकती है.

दुबई पुलिस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस डिपार्टमेंट के डायरेक्टर जनरल ब्रिगेडियर खालिद नसीर ने कहा है कि eVTOL को मुश्किल जगहों पर सबसे पहले पहुंचने के लिए यूज किया जाएगा और इसे 2020 से यूज में लाया जाएगा.

Source - Aaj Tak 

Follow by Email