सिर्फ स्किन ही नहीं बल्कि कई बीमारियों की दवा है ए...



एलोवेरा एक औषधीय पौधा है. इसे ग्वारपाठा, घीकवार और धृतकुमारी के नाम से भी जाना जाता है. एलोवेरा के जूस का सेवन करने से शरीर में होने वाले पोषक तत्वों की कमी को पूरा किया जा सकता है. एलोवेरा में एक जड़ी-बूटी की तरह कई गुण होते हैं. चेहरे के लिए अमृत और औषधीय गुणों का भण्‍डार है एलोवेरा.
एलोवेरा का इस्तेमाल सर्दी और गर्मी दोनों ही मौसम में कर सकते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस के सेवन से पेट की समस्याएं दूर हो जाती हैं.

स्किन के साथ-साथ एलोवेरा सेहत के लिए भी कारगर साबित होता है. आइए जानते हैं एलोवेरा से होने वाले फायदों के बारे में....

वजन कम करे- एलोवेरा सिर्फ स्किन की खूबसूरती बढ़ाने में ही फायदेमंद नहीं होता है, बल्कि ये वजन करने में भी मददगार साबित होता है. हेल्थ प्रोडक्ट्स में भी एलोवेरा का इस्तेमाल किया जाता है. इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. ये शरीर से फ्री रेडिकल्स निकालने में मदद करता है और इम्युनिटी को बढ़ाता है. कई स्टडी की रिपोर्ट में बताया गया है कि एलोवेरा वजन करने में बहुत कारगर साबित होता है. 

डाइजेशन बेहतर करता है- एलोवेरा जूस शरीर को डीटॉक्सीफाई करता है, जिससे डाइजेशन बेहतर होता है. एलोवेरा जूस और जेल दोनों से ही कब्ज की समस्या दूर होती है. 

इम्युनिटी मजबूत करता है- एलोवेरा में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, बी-1, बी-2, बी-6, बी-12, विटामिन-सी, विटामिन-ई, फॉलिक एसिड आदि गुण पाए जाते हैं. एलोवेरा के सेवन से कई बीमारियों से सुरक्षित रहा जा सकता है. 

डायबिटीज में फायदेमंद- एलोवेरा जूस या इसके जेल के सेवन से डायबिटीज की समस्या में भी फायदा पहुंचता है. इसके सेवन से ब्लड शुगर का स्तर नॉर्मल रहता है. 

झड़ते बालों की समस्या दूर करता है- एलोवेरा में प्रोटियोलिटिक एंजाइम मौजूद होते हैं. ये स्कैल्प की कोशिकाओं की मरम्मत करते हैं. एलोवेरा का इस्तेमाल कंडीशनर के तौर पर भी किया जाता है. इससे बाल मजबूत बनते हैं, स्कैल्प की एलर्जी से छुटकारा मिलता है. डैंड्रफ दूर होता है. 

एलोवेरा जेल को नारियल के तेल में मिलकार बालों की जड़ों में मसाज करने से काफी फायदा होता है. एलोवेरा का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें. वहीं, गर्भवती महिलाओं को भी एलोवेरा का सेवन नहीं करना चाहिए.

स्किन के लिए- एलोवेरा से स्किन को अन-गिनत फायदे होते हैं. चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाने से झुर्रियां, दाग-धब्बे, मुंहासे आदि समस्याएं दूर हो जाती हैं. एलोवेरा से टैनिंग की समस्या भी दूर हो जाती हैं. इसके अलावा किसी कीड़े के काटने पर एलोवेरा जेल लगाने से भी फायदा पहुंचता है.

रूखी स्किन के लिए- सर्दियों के मौसम में अधिकतर लोगों की स्किन रूखी और बेजान हो जाती है. रूखी स्किन से राहत पाने के लिए एलोवेरा जेल में एक चुटकी हल्दी पाउडर, एक चम्मच शहद, एक चम्मच दूध और कुछ बूंदे गुलाब जल की मिलाएं. इन सबको अच्छे से मिलाकर कम से कम 20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर चेहरा ताजे पानी से धो लें. 

निखार के लिए- यह बहुत अच्छा क्लींजर है. ये त्वचा की ऊपरी सतह पर मौजूद गंदगी और डेड सेल्स को साफ करने का काम करता है, जिससे चेहरे पर निखार आ जाता है. अगर आपके पास एलोवेरा जेल है तो अच्छी बात है, वरना आप एलोवेरा की एक स्ट‍िक को बीच से काटकर उसके गूदे को भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

मुंहासों में फायदेमंद- एलोवेरा में एंटी-इंफ्लामेट्री गुण पाए जाते हैं. ये मुंहासों और दानों की समस्या दूर करने में बहुत कारगर साबित होता है. ऐलोवेरा जेल में शहद मिलाकर मिश्रण बना लें. इस मिश्रण को रोजाना चेहरे पर लगाएं. जल्द ही मुंहासों से राहत मिलेगी.



Source - Aaj Tak 

Follow by Email