Facebook का ये फीचर आपकी सोशल लाइफ के लिए होगा वरदान


सोशल मीडिया वेबसाइट फेसबुक पर आपके पोस्ट पर किए गए कुछ कॉमेन्ट्स आपके लिए परेशानी भरे हो सकते हैं. इससे बचने के लिए थर्ड पार्टी टूल्स हैं, लेकिन अब कंपनी खुद ही ऐसा फीचर देने की तैयारी में है. रिपोर्ट्स के मुताबिक कॉमेन्ट में फिल्टर लगाने का ऑप्शन होगा.

ट्विटर पर एक स्क्रीशॉट शेयर किया गया है. इसमें फेसबुक कॉमेन्ट सेक्शन में वर्ड, फ्रेज और इमोजी बैन करने का ऑप्शन दिख रहा है. हालांकि जिन्होंने ये कॉमेन्ट किया है वो इसे देक सकते हैं, लेकिन दूसरे फ्रेंड्स इसे नहीं देख सकेंगे. यानी आप कीवर्ड्स सेट कर सकते हैं ताकि कॉमेन्ट्स में आपको वो कीवर्ड्स नहीं दिखे.


फेसबुक के पास पहले से भी कॉमेन्ट्स के लिए स्पैम फिल्टर है. लेकिन इस नए फीचर से यूजर्स सीधे हेट स्पीच पर लगाम लगा सकेंगे. कम से कम अपने पोस्ट के कॉमेन्ट बॉक्स के लिए. रिपोर्ट के मुताबिक फिलहाल इस फीचर की टेस्टिंग की जा रही है और इसे लिमिटेड लोगों के लिए ही दिया गया है.

फेसबुक पेज जो लोग चलाते हैं उन्हें इस फीचर के बारे में पता होगा. क्योंकि फेसबुक पहले से पेज ऐडमिन को ऐसा फीचर देता है. लेकिन अब इसे पर्नलाइज करने की कवायद है. पिछले कुछ समय से फेसबुक फेक और स्पैम अकाउंट्स से सख्ती से निपट रहा है. हाल ही में फेसबुक ने दावा किया है कि 1 अरब फेसबुक स्पैम अकाउंट्स यूजर्स के रिपोर्ट करने से पहले ही डिलीट किए हैं.

फेसबुक की कंपनी इंस्टाग्राम ने भी ऐलान किया है कि फर्जी फॉलोअर्स और कॉमेन्ट को हटाने के लिए मशीन लर्निंग का सहारा लिया जाएगा और इससे निपटा जाएगा.

फेसबुक ने फिलहाल इस नए फीचर के बारे में कुछ भी नहीं कहा है.

Source -  Aaj Tak 

Follow by Email