SBI के ग्राहक हैं, तो 30 नवंबर तक जरूर निपटा लें य...



भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहकों के लिए 30 नवंबर से पहले दो अहम काम निपटाने जरूरी हैं. इन दो काम में से एक तो आपकी नेट बैंक‍िंग से जुड़ा है. दूसरा, उनके लिए है जो एसबीआई से पेंशन लेते हैं.
पहला काम: 
भारतीय स्टेट बैंक ने कहा है कि अगर आपका मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट के साथ रजिस्टर नहीं है, तो 30 नवंबर तक करवा लें. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आपकी नेट बैंक‍िंग एक दिसंबर से बंद हो सकती है.

बैंक ने कहा है कि जिन्होंने अपना मोबाइल नंबर अपने बैंक खाते के साथ रजिस्टर नहीं किया है, तो जल्द करवा लें. बैंक के मुताबिक आपके खाते की सुरक्षा की खातिर यह जरूरी है. 

दूसरा काम: 
आप सेवानिवृत्त हैं और एसबीआई से आपकी पेंशन आती है तो आपको भी एक काम करना होगा. 30 नवंबर, 2018 तक आपको अपना लाइफ सर्टिफिकेट यानी जीवन प्रमाण पत्र जमा कर देना है. इसे जमा करने के बाद ही आप अपनी पेंशन ले सकेंगे. 

बता दें कि सभी पेंशनर्स को पेंशन लेना जारी रखने की खातिर यह प्रमाणपत्र जमा करना होता है. इस प्रमाणपत्र को हर साल नवंबर में बैंक में जमा करना होता है. 

जीवन प्रमाणपत्र अथवा लाइफ सर्टिफ‍िकेट पेंशनर के जीवि‍त होने के सबूत के तौर पर मांगा जाता है. इस सर्ट‍िफ‍िकेट को आप एसबीआई ब्रांच में जाकर जमा कर सकते हैं. इसके अलावा कॉमन सर्विस सेंटर में भी इसे जमा कर सकते हैं. 

पेंशनर जिस बैंक ब्रांच से पेंशन लेता है, पहले अपने जीवित होने के सबूत के तौर पर उसे संबंधित ब्रांच में पेश होना पड़ता था. यह पेंशनर्स के लिए काफी परेशानी भरा होता था, विशेषकर खराब स्वास्थ्य वाले पेंशनर्स या दूसरी जगह शिफ्ट हो चुके पेंशनर्स के लिए.

Source - Aaj Tak 

Follow by Email