WhatsApp में आ रहा है वेकेशन मोड, आपको होगा ये फाय...



इंस्टैंट मैसेजिंग वॉट्सऐप पर एक नया फीचर आने वाला है जो आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. रिपोर्ट्स के मुताबिक आने वाल वॉट्सऐप अपडेट के साथ वैकेशन मोड दिया जाएगा. इसके तहत यूजर्स कन्वर्सेशन को लंबे समय तक के लिए म्यूट कर सकते हैं.

अभी भी वॉट्सऐप कनवर्सेशन म्यूट करने का ऑप्शन है, लेकिन यह शॉर्ट टर्म है. उदाहरण के तौर पर आपने किसी चैट को आर्काइव किया है. लेकिन जैसे ही उस ग्रुप या उस चैट में किसी ने मैसेज किया वो खुद से अन आर्काव हो जाता है.



USEFUL INFORMATION - www.informationcentre.co.in  


वेकेशन मोड से आर्काइव चैट्स को वेकेशन मोड में डालकर इसे लंबे समय तक के लिए म्यूट रखा जा सकता है. यानी इसके बाद से आर्काव किए गए ग्रुप्स या इंडिविजुअल चैट्स में अगर किसी ने मैसेज किया फिर भी ये अन आर्काइव नहीं होगा और आपको नोटिफिकेशन नहीं मिलेगा. 

वेकेशन मोड फीचर को एनेबल करने के लिए यूजर्स को ग्रुप चैट को म्यूट करके अर्काइव करना होगा. अर्काइव करने के बाद वेकेशन मोड सेलेक्ट कर सकते हैं, ताकि भविष्य में ग्रुप्स में आने वाले मैसेज से आपको नोटिफिकेशन्स न मिलें.

अगर आप किसी चैट्स को अपने लिस्ट में नहीं देखना चाहते और उसे आपने म्यूट करके आर्काइव किया है तो ये फीचर आपके लिए फायदेमंद होगा, क्योंकि फिर बिना आपकी मर्जी के वो चैट नहीं दिखेगा. 

वॉट्सऐप का अपडेट हफ्ते दो हफ्ते में आता रहता है. लेकिन यह साफ नहीं है कि यह वेकेशन मोड अगले ही अपडेट में आएगा या फिर इसमें कुछ समय है.

WhatsApp स्टिकर्स फीचर

गौरतलब है कि इन दिनों वॉट्सऐप में स्टिकर फीचर का क्रेज यूजर्स में बढ़ रहा है. लेकिन आप एक कदम आगे जा कर खुद की तस्वीर का स्टिकर तैयार कर सकते हैं. नीचे दिए गए स्टेप्स से आप खुद से कस्टम वॉट्सऐप स्टिकर्स बना सकते हैं.

कस्टम स्टीकर्स के लिए आपका वॉट्सऐप नए वर्जन का होना चाहिए. जिसे फोटो का स्टीकर बनाना है उसे PNG फॉर्मेट में सेव करें. एक बार में 3 से 4 फोटोज सेव करें, क्योंकि एक से ज्यादा स्टीकर्स तैयार होते हैं.

गूगल प्ले स्टोर से पर्सनल स्टीकर्स फॉर वॉट्सऐप नाम का ऐप डाउनलोड करें. इसे ओपन करें. ओपन करते ही आपके स्मार्टफोन में स्टीकर्स के लिए जो भी तस्वीरें होंगी उसे यह ऐप खुद ही डिटेक्ट कर लेगा. फोटोज के सामने ऐड बटन दिखेगा इसे क्लिक करके फोटो ऐड कर लें.

अब वॉट्सऐप ओपन करके चैट्स में जाएं और यहां इमोजी आइकॉन पर क्लिक करें. यहां आपको स्टीकर्स का ऑप्शन दिखेगा. यहां क्लिक करें और अपने बनाए हुए स्टीकर्स सेंड कर सकते हैं. आपके द्वारा बनाए गए स्टीकर्स आपके स्टीकर पैक में सेव हो जाएंगे, इसलिए बार बार इन्हें बनाने की जरूरत नहीं होगी और आप किसी को भी भेज सकते हैं.

Source - Aaj Tak 

Follow by Email