क्या आपकी WhatsApp चैट हिस्ट्री अपने आप हो जाएगी ड...



इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप में बड़ा बदलाव हो रहा है. अगस्त में हमने आपको बताया था कि कंपनी ने गूगल के साथ पार्टनर्शिप की है. इसके तहत गूगल ड्राइव में वॉट्सऐप के चैट्स बैकअप डिफॉल्ट तौर पर दिया जाएगा.

कंपनी ने यह भी कहा है कि अगर 12 नवंबर तक यूजर्स ने अपने वॉट्सऐप चैट्स बैकअप को गूगल ड्राइव पर रिफ्रेश नहीं किया है तो उनकी चैट हिस्ट्री डिलीट की जा सकती है. हालांकि यह गंभीर समस्या नहीं है, क्योंकि अगर आप हमेशा बैकअप लेते हैं या फिर चैट्स आपके स्मार्टफोन में हैं तो वो डिलीट नहीं होंगे.

गूगल के साथ की गई पार्टनर्शिप के तहत गूगल ड्राइव पर वॉट्सऐप चैट्स का बैकअप रखने से आपको दिए गए स्पेस में कोई कमी नहीं आएगी.

गूगल ड्राइव पर वॉट्सऐप चैट्स बैकअप रखने का फायदा ये है कि इसे किसी भी स्मार्टफोन पर आसानी से ओपन कर सकते हैं. अगर आपने नया फोन लिया है या फिर वॉट्सऐप के लिए नए स्मार्टफोन को यूज कर रहे हैं ऐसे में ये फीचर आपके लिए फायदेमंद साबित होगा. 

गूगल ड्राइव पर वॉट्सऐप का बैकअप लेने के लिए अपने स्मार्टफोन गूगल ड्राइव को ऐक्टिवेट कर लें. बैकअप बनाने के लिए वॉट्सऐप के मेन मेन्यू में जा कर सेटिंग्स पर टैप करें. यहां चैट का ऑप्शन होगा यहां आप बैकअप टू गूगल ड्राइव सेलेक्ट कर सकते हैं. यहां बैकअप फ्रिक्वेंसी का ऑप्शन मिलेगा जिसे अपने हिसाब से चुन लें. जिस अकाउंट में चैट्स बैकअप सेव करना है यहां एंटर करें.

कंपनी के यूजर्स को बैकअप लेते समय फोन को वाईफाई से कनेक्ट करने की सलाह दी है, क्योंकि बैकअप फाइल्स साइज में अलग होती हैं और डेटा खपत करते हैं जिससे आपको एक्स्ट्रा डेटा के पैसे लग सकते हैं.

गौरतलब है कि वॉट्सऐप चैट बैकअप सिस्टम दूसरे चैटिंग ऐप से अलग है. क्योंकि वॉट्सऐप के चैट्स और मीडिया किसी डेटिकेटेड सर्विस में स्टोर होने के बजाए फोन में ही स्टोर होते हैं. इसलिए फोन बदलते समय वॉट्सऐप का डेटा बैकअप लेना जरूरी होता है, इसलिए यूजर्स को गूगल क्लाउड का सहारा लेना होता है. हालांकि आईफोन में वॉट्सऐप का डेटा iCloud पर बैकअप होता है, लेकिन आम तौर पर लोगों का फ्री कोटा जल्द ही खत्म होता है.

Follow by Email