क्रिसमस के दिन हुआ था इन 5 हस्तियों का जन्म

क्रिसमस के दिन हुआ था इन 5 हस्तियों का जन्म

दुनियाभर में हर साल 25 दिसंबर को क्रिसमस डे के रूप में मनाया जाता है. इस तारीख की सबसे बड़ी खासियत ईसा मसीह के जन्म की वजह से है. जीसस के अलावा भारत समेत दुनियाभर की कई सामजिक राजनीतिक हस्तियों का जन्म भी 25 दिसंबर की तारीख को ही हुआ था. आइए आपको बताते हैं इस तारीख पर जन्म लेने वाली कुछ चुनिंदा हस्तियों के बारे में...
1. अटल बिहारी वाजपेयी
25 दिसंबर को पूर्व प्रधानमंत्री और भारत रत्न अटल बिहारी बाजपेयी का भी जन्म इसी तारीख पर 1924 में हुआ था. उनका जन्म मध्य प्रदेश के ग्वालियर शहर में हुआ था. बताने की जरूरत नहीं कि वाजपेयी ने अपनी राजनीतिक कुशलता से बीजेपी को देश में शीर्ष राजनीतिक स्थान पर पहुंचाया था. उन्हें भारतीय राजनीति में स्थायी गठबंधन की राजनीति की शुरुआत करने के लिए भी जाना जाता है.
भले ही आज वे हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उनकी पहचान एक कुशल राजनीतिज्ञ, प्रशासक, भाषाविद, कवि, पत्रकार और लेखक के रूप में हमेशा रहेगी. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की विचारधारा में पले-बढ़े अटल बिहारी को राजनीति में उदारवाद, समता और समानता के के समर्थक के तौर पर याद किया जाता है. बाजपेयी जी का निधन इसी साल 16 अगस्त को 93 साल की उम्र में हुआ था. आखिरी समय में बीमारी की वजह से वे सार्वजनिक जीवन से दूर चले गए थे.
2. मदन मोहन मालवीय
भारत के शिक्षाविद् मदन मोहन मालवीय का जन्म 25 दिसंबर 1861 को इलाहाबाद में हुआ था. उनका जीवन देश और शिक्षा को समर्पित था. साल 1884 में उन्होंने बीए की डिग्री हासिल की और उसी साल कुमारी देवी से मिर्जापुर (उत्तर प्रदेश) में शादी भी की. मालवीय जी अपने पिता की तरह कथावाचक बनना चाहते थे, लेकिन गरीबी के कारण उन्हें 1884 में सरकारी विद्यालय में शिक्षक की नौकरी करनी पड़ी.
वह पूरे भारत में अकेले ऐसे शख्स हैं जिन्हें 'महामना' की उपाधि दी गई है. राष्ट्र प्रेम, राष्ट्र भाषा के समर्थक पंडित मदन मोहन मालवीय का निधन 12 नवंबर 1946 को बनारस में हुआ था. मालवीय जी को काशी हिंदू विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए भी याद किया जाता है.
3. बाबा रामदेव
योगगुरु बाबा रामदेव का जन्म 25 दिसंबर 1965 में हुआ था. उनका जन्म हरियाणा के महेंद्रगढ़ में हुआ था. दुनियाभर में योग और आयुर्वेद को एक अलग स्थान दिलाने में उनका काफी योगदान रहा है. 2003 से आस्था टीवी ने हर सुबह बाबा रामदेव का योग का कार्यक्रम दिखाना शुरू किया था, जिसके बाद बहुत से समर्थक उनसे जुड़े. बाद में उन्हें योग गुरु के नाम से जाना जाने लगा.
बाबा रामदेव ने पतंजलि की स्थापना की. इसे आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है. स्वदेशी भावना के तहत पतंजलि कई चीजों के उत्पादन और विपणन के लिए जाना जाता है. बाबा रामदेव का स्थान इस वक्त देश की चर्चित हस्तियों में है.
4. नवाज शरीफ
पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ का जन्म भी 25 दिसंबर 1949 को हुआ था. उनका जन्म लाहौर में हुआ था. फिलहाल नवाज भ्रष्टाचार के एक मामले की वजह से जेल में हैं. नवाज, पाकिस्तान की राजनीति के शीर्ष लोगों में शामिल हैं. उनका परिवार पाकिस्तान का बड़ा औद्योगिक घराना भी है.
5. मोहम्मद अली जिन्ना
25 दिसंबर 1876 को मोहम्मद अली जिन्ना का भी जन्म हुआ था. मुसलमानों के लिए पाकिस्तान का निर्माण, जिन्ना का सपना था. वो इस सपने में कामयाब भी हुए. अंग्रेजों से आजादी के बाद भारत के दो टुकड़े हुए. जिन्ना के नेतृत्व में पाकिस्तान के नाम से एक अलग देश बना. हालांकि वो आजाद पाकिस्तान को कुछ ही महीनों तक देख पाए. 11 सितंबर, 1948 को जिन्ना का 72 साल की उम्र में निधन हो गया था. उनकी मौत टीबी से हुई थी. जिन्ना को पाकिस्तान में कायदे आजम के नाम से भी जाना जाता है.
Source - Aaj Tak












Follow by Email