RBI का बड़ा फैसला, नए साल में आएगा नया नोट

RBI का बड़ा फैसला, नए साल में आएगा नया नोट

हाल ही में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की कमान संभालने वाले गवर्नर शक्‍तिकांत दास के कार्यकाल में करंसी को लेकर पहला बड़ा फैसला हो सकता है. न्‍यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक रिजर्व बैंक जल्‍द ही 20 रुपये के नए नोट लॉन्‍च करने की तैयारी में है. इस नए नोट में वर्तमान चलन के 20 रुपये के नोट से अलग फीचर होंगे. यानी नए साल में आपके हाथों में 20 रुपये के नए नोट होंगे. एजेंसी के मुताबिक केंद्रीय बैंक के एक डॉक्युमेंट में यह जानकारी दी गई है. नए नोट के जारी होने के साथ ही पुराने नोट भी चलन में बने रहेंगे.
बता दें कि 10, 50, 100, 200, 500 और 2000 रुपये के नोट को पहले ही नए रंग-रूप में पेश किया जा चुका है. नवंबर, 2016 से नए लुक में नोट महात्मा गांधी (न्यू) सीरीज के तहत जारी किए जा रहे हैं. ये नोट पहले जारी नोटों की तुलना में अलग आकार और डिजाइन के हैं. RBI डाटा के मुताबिक, 31 मार्च 2016 तक 20 रुपये के नोटों की संख्या 4.92 अरब थी, जो मार्च 2018 तक 10 अरब हो गई. यह चलन में मौजूद कुल नोटों की संख्या का 9.8 फीसदी है.
शक्तिकांत दास का बड़ा फैसला संभव
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के नए गवर्नर शक्तिकांत दास के कार्यकाल में करंसी को लेकर यह पहला बड़ा फैसला हो सकता है. बता दें कि दास ने हाल ही में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर पद को संभाला है. इससे पहले उर्जित पटेल गवर्नर थे और उन्‍होंने कार्यकाल पूरा होने से पहले रिजर्व बैंक के 24वें गवर्नर पद से इस्तीफा देकर सबको चौंका दिया था. हालांकि, उन्होंने इसके पीछे व्यक्तिगत कारणों का हवाला दिया.
Source - Aaj Tak

Follow by Email