खुलेंगे 25 वर्ल्ड क्लास स्किल सेंटर, जल्द शुरू होंगे एडमिशन

खुलेंगे 25 वर्ल्ड क्लास स्किल सेंटर, जल्द शुरू होंगे एडमिशन

दिल्ली सरकार राष्ट्रीय राजधानी में वर्ल्ड क्लास सेंटर खोलने जा रही है, जिनमें स्किल ट्रेनिंग दी जाएगी. इनमें से 6 स्किल केंद्र में मार्च से ही एडमिशन प्रोसेस शुरू हो जाएगी, जबकि कई केंद्र अगस्त में खुलेंगे. दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बताया कि विश्व स्तर के दिल्ली के छह नए कौशल केंद्र के विभिन्न पाठ्यक्रमों में मार्च से दाखिला प्रक्रिया शुरू हो रही है.
सिसोदिया ने कहा कि इस तरह के कुल 25 कौशल केंद्र की स्थापना दिल्ली में किया जाएगा, जिनमें से 19 की शुरुआत अगस्त में हो जाएगी. इस दौरान सिसोदिया ने यह भी बताया, 'विश्व स्तर के 6 नए कौशल केंद्र (डब्ल्यूसीएससी) के लिए दाखिला प्रक्रिया शुरू हो रही है. इसमें विभिन्न पेशेवर पाठ्यक्रमों के लिए कुल 720 सीटे हैं.
बता दें कि दाखिला प्रक्रिया पूरी होने के साथ ही इसकी औपचारिक शुरुआत हो जाएगी. मंत्री ने कहा, 'केंद्र सरकार भी कौशल की बात कर रही है लेकिन उन्होंने एक विज्ञापन में सचिन तेंदुलकर को एक प्लंबर के साथ खड़े करने के अलावा क्या किया. प्लंबिंग भी कौशल का काम है लेकिन उसके साथ-साथ आतिथ्य, बैकिंग में भी कौशल के लिए मौके हैं. युवाओं में कौशल का मतलब है कि वह एक पेशेवर समझ के साथ अपने पैरों पर खड़े हों.'
Source - Aaj Tak

Follow by Email