मिनी एयरपोर्ट जैसे बनेंगे नए बस टर्मिनल

मिनी एयरपोर्ट जैसे बनेंगे नए बस टर्मिनल

दिल्ली सरकार ने एयरपोर्ट और मेट्रो स्टेशनों की तरह बस टर्मिनलों को मॉडर्न लुक दिए जाने के प्लान को मंजूरी दे दी है। नेहरू प्लेस बस टर्मिनल को नए सिरे से तैयार किए जाने के लिए टेंडर हो गया है और नजफगढ़ तथा आजादपुर बस टर्मिनल का डिजाइन भी फाइनल हो गया है। ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर कैलाश गहलोत ने कहा कि बस टर्मिनलों को अभी तक नजरअंदाज किया जाता रहा है और यहां पर जरूरी सुविधाओं की भी कमी है। बसों का इंतजार लोगों के लिए मुश्किल भरा होता है लेकिन अब बस टर्मिनलों को एयरपोर्ट और मेट्रो स्टेशनों की तरह तैयार किया जाएगा।
आप सरकार की अडवाइजरी बॉडी डायलॉग ऐंड डिवेलपमेंट कमिशन (डीडीसीडी) के वाइस चेयरमैन जस्मिन शाह ने बताया कि नए बस टर्मिनल के लिए जो डिजाइन तैयार किया गया है, उसमें हर बस टर्मिनल में एसी वेटिंग रूम, लगेज के लिए लॉकर रूम, वॉटर एटीएम होगा। टॉयलेट ब्लॉक भी बनाए जाएंगे। इसके अलावा मोहल्ला क्लिनिक भी होगा। डीटीसी की बसों में कॉमन मोबिलिटी कार्ड लागू हो गया है और बस टर्मिनल पर पास सेक्शन के साथ-साथ कॉमन मोबिलिटी कार्ड को भी रिचार्ज करवाया जा सकेगा। यहां पर साइकल स्टैंड भी होगा, जहां पर प्राइवेट साइकल पार्क की जा सकेगी। किराये पर भी मिल सकेंगी। ऑनलाइन बिल पेमेंट करने के लिए ई-क्यिोस्क भी लगाए जाएंगे। बच्चों के लिए क्रेच और प्ले एरिया बनाने की तैयारी भी है।
बस टर्मिनलों के आसपास ऑटो, ग्रामीण सेवा, ई-रिक्शा इधर- उधर खड़ी रहती हैं, जिसके चलते ट्रैफिक जाम भी होता है लेकिन अब नए बस टर्मिनल में इन पब्लिक सर्विस वीकल के लिए अलग से स्पेस बनाया जाएगा और पिकअप और ड्राप ऑफ पॉइंट्स होंगे। बस टर्मिनल में बसों के आने-जाने की टाइमिंग को लेकर डिस्पले बोर्ड के जरिए बताया जाएगा। रेन शेल्टर होंगे ताकि बारिश में लोगों को बसों का इंतजार करने में कोई परेशानी न हों। बारिश के पानी के हार्वेस्टिंग टैंक बनाए जाएंगे।
Source - Nav Bharat

Follow by Email