नोएडा में आ गया ‘टायर किलर्स’, रॉन्ग साइड से आए तो ब्लास्ट होगा टायर

नोएडा में आ गया ‘टायर किलर्स’, रॉन्ग साइड से आए तो ब्लास्ट होगा टायर

दिल्ली से सटे नोएडा में ट्रैफिक के नियमों की धज्जियां धड़ल्ले से उड़ाई जाती हैं और इस कारण ट्रैफिक को सुचारू रूप में बनाए रखने में कड़ी मशक्कत करनी पड़ती है. ट्रैफिक नियमों को तोड़े जाने से जहां आए दिन दुर्घटनाएं होती हैं, वहीं लंबे जाम का सामना भी करना पड़ता है. लिहाजा नोएडा पुलिस प्रशासन ऐसे अनुशासनहीनता को रोकने के लिए एक नई व्यवस्था शुरू की है. अब वह नोएडा की सड़कों पर विपरीत दिशा से आने वाली गाड़ियों को सबक सिखाने के लिए 'टायर किलर्स' लगाए जा रहे हैं.
'टायर किलर्स' स्पीड ब्रेकर जैसा होता है. सड़क पर नुकीली लोहे की कीलनुमा चीजें इसमें लगी होती हैं. यह बिल्कुल स्पीड ब्रेकर की तरह है और इसे टायर किलर्स कहा जाता है. अगर आप अपनी गाड़ी सही दिशा में चलाकर ले जाते हैं तो आपकी गाड़ी को कोई नुकसान नहीं होगा, लेकिन अगर कोई रॉन्ग साइड से गाड़ी लेकर आता है तो टायर ब्लास्ट हो जाएगा.
इसके पहले इस तरह के 'टायर किलर्स' पुणे में लगाए गए थे, जहां आए दिन विपरीत दिशा में आने वाली गाड़ियों को 'टायर किलर्स' का सामना करना पड़ता था और गाड़ियों के पहिए ब्लास्ट होने लगे थे. और तो और 'टायर किलर्स' के कारण वहां कई हादसे भी हो गए. लगातार हादसे के बाद पुणे की सड़कों से 'टायर किलर्स' को हटा दिया गया था.

अब नोएडा प्रशासन ने ट्रैफिक को सुचारू रूप से चलाने के लिए नोएडा की सड़कों पर 'टायर किलर्स' लगाने शुरू कर दिए हैं. फिलहाल इसे नोएडा के सेक्टर-74 चौराहे पर लगाया गया है, लेकिन शहर के अभी 5 और जगहों पर भी इसे लगाया जाएगा. सेक्टर-74 के अलावा सेक्टर-76 चौराहा, सेक्टर-77 नार्थ आई, सेक्टर-51 यू-टर्न के पास और सेक्टर-75 में मेट्रो स्टेशन के पास लगाया जाएगा.
Source - Aaj Tak








Follow by Email