17 Jan 2019

पहली बार किन्नर अखाड़ा ने किया शाही स्नान, देखें कुंभ की तस्वीरें

पहली बार किन्नर अखाड़ा ने किया शाही स्नान, देखें कुंभ की तस्वीरें

दुनिया का सबसे बड़ा आस्था का मेला कल शाही स्थान के साथ शुरू हो गया है. पहाड़ की ऊंची चोटियों और गुफाओं में तपस्या करने वाले संन्यासी इन दिनों प्रयागराज में धुनी रमाए हुए हैं. इस बार कुंभ में पहली बार किन्नर अखाड़े ने भी शिरकत की.
किसी ने रुद्राक्ष का मुकुट पहन रखा है तो कोई वर्षों से एक पैर पर खड़ा है तो कोई कड़ाके की ठंड में सिर्फ भस्म लगाए तपस्या में लीन है.
जटाओं पर अनगिनत रुद्राक्ष धारण किए इस बाबा को जो भी देखता है, एक टक देखता रहा जाता है. पूरे शरीर में भभूत लपेटे. बाबा कई किलो वजनी रुद्राक्ष से अपना श्रृंगार किए हुए हैं. लेकिन, भक्ति ऐसी कि वजन का जरा भी एहसास नहीं होता.
रुद्राक्ष बाबा जैसे हजारों संन्यासियों का जमघट संगम की चमकती रेती पर दिखा. कुंभ के रंग अनेक हैं और यहां साधु-संतों के भी विभिन्न रूप देखने को मिलते हैं.
साधुओं की अजब-गजब भेषभूषा भी लोगों को रोमांचित कर रही है. इस कड़ाके की ठंड में नंगे बदन साधुओं को विदेशी मेहमान हैरत भरी नजरों से देख रहे हैं.
कुंभ मेले में सबसे खास आकर्षण नागा बाबा होते हैं. नागा बाबा कठिन साधना में लीन रहते हैं. कहा जाता है कि नागा बाबा दिन में सिर्फ एक बार ही भोजन ग्रहण करते हैं.
आस्था के इस कुंभ में साधुओं की माया भी दिख रही है. करोड़ों लोग अपनी आस्था के हिसाब से डुबकी लगाने पहुंच रहे हैं और पुण्य बटोरने की कोशिश कर रहे हैं. कुंभ तक लोग अजब-गजब साधु लोक का विचरण करेंगे.
इस साधु का भी रंग देखिए, भभूत में लिपटे साधु भावभक्ति में लीन नजर आ रहे हैं. गले में बड़ी सी रुद्राक्ष माला सुशोभित हो रही है.
साधु-संतों के चेहरे पर कुंभ की दिव्यता का प्रभाव साफ नजर आ रहा है. साधु-संत प्रयागराज में लोगों को आध्यात्मिकता का पाठ पढ़ा रहे हैं.
संगम की रेती पर श्रद्धा और आस्था के सागर में गोते लगाते हुए नागा साधु भी नजर आए. पूरे शरीर पर भस्म का श्रृंगार किए नागा साधु सिर्फ कुंभ में ही दर्शन देते हैं. उसके बाद ये हिमाचल की गुफाओं में चले जाते हैं- कड़ी तपस्या के लिए.
बदलते वक्त के साथ कुंभ में पहुंचे साधुओं पर तकनीक का रंग दिख रहा है. मोबाइल और लैपटॉप से लैस साधु कुंभ के हर रंग से पूरी दुनिया को रु-ब-रु करवा रहे हैं. 
मकर संक्रांति से कुंभ का पहला शाही स्नान शुरू हुआ है. 14 अखाड़े कुंभ के शाही स्नान में भाग लेने के लिए उत्सुक दिखाई दिए.
कुंभ मेले में इस बार 12 करोड़ लोगों के शामिल होने की संभावना है. कुंभ में इस बार कई खास इंतजाम किए गए हैं.
Source - Aaj Tak 

Follow by Email